छोईया नदी के पुल निर्माण में रोड़ा बना बिजली विभाग

बिजनौर-बदायूं स्टेट हाईवे पर करोड़ों रुपये की लागत से मंजूर हुआ छोईया नदी के पुल का निर्माण कार्य बिजली विभाग की मनमानी के चलते तीन माह से अधर में लटका है। इसकी वजह निर्माणाधीन पुल के ऊपर से गुजरने वाली हाईटेंशन लाइन का शिफ्ट नहीं होना है। चौंकाने वाली बात यह है कि पीडब्ल्यूडी द्वारा बिजली विभाग को लाइन शिफ्ट में आने वाले खर्च का लाखों रुपया काफी समय पूर्व जमा कराया चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 10:55 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 10:55 AM (IST)
छोईया नदी के पुल निर्माण में रोड़ा बना बिजली विभाग
छोईया नदी के पुल निर्माण में रोड़ा बना बिजली विभाग

जेएनएन, बिजनौर। बिजनौर-बदायूं स्टेट हाईवे पर करोड़ों रुपये की लागत से मंजूर हुआ छोईया नदी के पुल का निर्माण कार्य बिजली विभाग की मनमानी के चलते तीन माह से अधर में लटका है। इसकी वजह निर्माणाधीन पुल के ऊपर से गुजरने वाली हाईटेंशन लाइन का शिफ्ट नहीं होना है। चौंकाने वाली बात यह है कि पीडब्ल्यूडी द्वारा बिजली विभाग को लाइन शिफ्ट में आने वाले खर्च का लाखों रुपया काफी समय पूर्व जमा कराया चुका है।

बिजनौर-बदायूं स्टेट हाईवे पर ब्रिटिशकालीन छोईया का पुल क्षतिग्रस्त हो गया था। पुल बहुत संकरा होने के कारण यहां आए दिन हादसे भी होते रहते हैं। ग्रामीणों की मांग पर शासन ने चार करोड़ से अधिक की धनराशि स्वीकृत करने के बाद पीडब्ल्यूडी की देखरेख में 32 मीटर लंबाई और 12 मीटर चौड़ाई वाले दूसरे पुल का निर्माण छह माह पूर्व शुरू करा दिया था। पिलर भी खड़े हो चुके हैं, लेकिन अब निर्माण कार्य रोक दिया गया है। इसकी वजह पुल के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन का न हटना है। जबकि इस उच्च क्षमता की लाइन को शिफ्ट करने के लिए पीडब्ल्यूडी द्वारा दिसंबर 2020 में ही बिजली विभाग को 12 लाख रुपये भुगतान कर दिया गया था। इसके बावजूद अभी तक न ही बिजली विभाग लाइन को शिफ्ट करा सका और न ही वन विभाग पेड़ काट सका। इसके परिणाम स्वरूप छोईया नदी के निर्माणाधीन पुल का निर्माण कार्य अधर में है। इन्होंने कहा . अभी तक निर्माणाधीन पुल का निर्माण न होने का कारण बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही है। मामले से जिलाधिकारी को अवगत कराया जा चुका है। लेकिन अभी तक लाइन को शिफ्ट नहीं किया गया।

सुनील सागर, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी

------ एस्टीमेट बनने के बाद पीडब्ल्यूडी की ओर से लाइन शिफ्टिंग की खर्च राशि विभाग को जमा हो चुकी है। बिजली विभाग के स्टोर में सामान की उपलब्धता नहीं होने से विलंब हो रहा है।

सत्यप्रकाश, अवर अभियंता, ऊर्जा निगम

chat bot
आपका साथी