पीएम किसान निधि से हटेगा त्रुटि का ग्रहण

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधार सत्यापन अनिवार्य हो जाने के कारण हजारों किसान योजना की निधि से वंचित हैं। ऐसे किसान जिनका आधार संख्या स्वीकृत नहीं है अथवा आधार कार्ड में उल्लेखित नाम के अनुरूप डाटा बेस में नाम नहीं फीड हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 07:19 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:19 AM (IST)
पीएम किसान निधि से हटेगा त्रुटि का ग्रहण
पीएम किसान निधि से हटेगा त्रुटि का ग्रहण

जेएनएन, बिजनौर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधार सत्यापन अनिवार्य हो जाने के कारण हजारों किसान योजना की निधि से वंचित हैं। ऐसे किसान, जिनका आधार संख्या स्वीकृत नहीं है अथवा आधार कार्ड में उल्लेखित नाम के अनुरूप डाटा बेस में नाम नहीं फीड हुआ है। केंद्र सरकार ने उनकी निधि की आगामी किश्तों का भुगतान रोक दिया है। ऐसी समस्या का समाधान करने को 11 से 13 अक्टूबर तक पीएम किसान समाधान दिवस का आयोजन होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सम्मान निधि के रूप में दो-दो हजार रुपये की किश्त में छह हजार रुपये मिल रहे है। कुछ किसानों का आधार नंबर या नाम गलत फीड होने के कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सभी किसानों को किश्त पहुंचाने को विभाग की ओर से ठोस कदम उठाएं जा रहे है। जिला कृषि अधिकारी डा. अवधेश मिश्रा ने बताया कि जिले के सभी 11 ब्लाक में 11 से 13 अक्टूबर तक प्रधानमंत्री किसान समाधान अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में ब्लाक स्थित राजकीय बीज गोदाम पर किसान आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छाया प्रति एवं खतौनी की प्रति के साथ पहुंचे। अभियान में पीएम किसान से संबंधित समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया जाएगा। इसी प्रकार मृतक या अपात्र किसानों का भुगतान रोकने के लिए आधार कार्ड, मृतक प्रमाण पत्र एवं अपात्र के पीएम किसान घोषणा पत्र की आवश्यकता होगी। -इन्होंने कहा

किसानों से अपेक्षा है कि 11 से 13 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले पीएम किसान समाधान अभियान में योजना से वंचित किसान अभिलेखों के साथ अपने ब्लाक के राजकीय कृषि बीज गोदाम पर पहुंचकर त्रुटियों को दुरुस्त कराकर योजना का लाभ प्राप्त करें।

-गिरीश चंद्र, उप कृषि निदेशक

chat bot
आपका साथी