महिलाओं को अचार तैयार करना सिखा रहीं डा.राखी

नजीबाबाद में सखी वेलफेयर सोसाइटी की ओर से महिला आत्मनिर्भरता की ओर एक और सार्थक कदम बढ़ाया गया है। स्वयंसेवी संस्था की अध्यक्ष डा.राखी अग्रवाल ने स्वछ और अछा अचार तैयार करने का महिलाओं को प्रशिक्षण दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 07:21 PM (IST)
महिलाओं को अचार तैयार करना सिखा रहीं डा.राखी
महिलाओं को अचार तैयार करना सिखा रहीं डा.राखी

बिजनौर, जेएनएन। नजीबाबाद में सखी वेलफेयर सोसाइटी की ओर से महिला आत्मनिर्भरता की ओर एक और सार्थक कदम बढ़ाया गया है। स्वयंसेवी संस्था की अध्यक्ष डा.राखी अग्रवाल ने स्वच्छ और अच्छा अचार तैयार करने का महिलाओं को प्रशिक्षण दिया।

पेशे से चिकित्सक डा.राखी अग्रवाल ने महिला उत्थान के लिए सखी वेलफेयर सोसाइटी को सशक्त माध्यम बनाया है। किशोरियों और युवतियों को सिलाई का प्रशिक्षण देने के साथ ही अब डा.राखी अग्रवाल ने महिलाओं को मौसमी सब्जियों का अचार तैयार करने का प्रशिक्षण देना शुरू किया है। मोहल्ला थाने के निकट नवल अग्रवाल के आवास पर आयोजित वर्कशाप में डा.राखी अग्रवाल की देखरेख में महिलाओं ने अचार तैयार करने की तकनीक सीखने के साथ ही 20 किलोग्राम सब्जियों का अचार तैयार करने की शुरूआत की। डा.राखी अग्रवाल ने बताया कि यह अचार एक हफ्ते में पूरी तरह तैयार हो जाएगा। यह बिक्री के पूजा हास्पिटल पर उपलब्ध होगा। कहा कि स्वयं को इस तरह के छोटे-छोटे कामों से जोड़कर आजीविका के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाली महिलाओं को वे विभिन्न प्रकार के अचार, पापड़, वड़ी तैयार का प्रशिक्षण देने के साथ ही बाजार भी मुहैया कराने का प्रयास करेंगी।

chat bot
आपका साथी