सरकारी जमीन पर कब्जे के लिए हुआ दोहरा हत्याकांड

जेएनएन बिजनौर खादर में जमीनों पर काबिज होने के लिए अक्सर संघर्ष होता रहा है। इसी 45 बी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 10:29 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 10:29 PM (IST)
सरकारी जमीन पर कब्जे के लिए हुआ दोहरा हत्याकांड
सरकारी जमीन पर कब्जे के लिए हुआ दोहरा हत्याकांड

जेएनएन, बिजनौर : खादर में जमीनों पर काबिज होने के लिए अक्सर संघर्ष होता रहा है। इसी

45 बीघा जमीन पर कब्जे को लेकर हुई रंजिश में डबल मर्डर को अंजाम दे दिया गया है। पुलिस-प्रशासन की जांच में सामने आया है कि उक्त जमीन का हकदार कोई भी पक्ष नहीं है। बताया जा रहा है कि पिछली सरकार में जमीन का पट्टा हुआ है, वह नियम के विपरीत है। प्रशासन जमीन का रिकार्ड खंगाल रहा है।

सोमवार रात हथियारबंद बदमाश मंडावर थाना क्षेत्र के गंगा खादर में अजीज और शान मोहम्मद की हत्या कर दी गई थी। बुजुर्ग और उसका परिवार 45 बीघा जमीन पर काबिज है। जिस पर हत्यारोपित कब्जा लेने का प्रयास कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक कई साल पूर्व उक्त जमीनों के पट्टे किए गए थे। जिन पर पुलिस और प्रशासन ने पट्टाधारियों को कब्जा दिलाया था। अजीज और उसके परिवार को भी ऐसे ही कब्जा मिला था। बाद में पट्टे निरस्त हो गए, लेकिन, अजीज कोर्ट चला गया और कब्जा नहीं छोड़ा। बताया गया कि हत्यारोपित का भी आधा किलोमीटर दूरी पर ही डेरा है और काफी जमीन है। वह उक्त जमीन पर अपनी बता रहे थे। पिछले पांच सालों से कब्जा लेने और कब्जा हटाने को लेकर रंजिश चल रही थी। अब इसी जमीनी रंजिश को लेकर दोहरे हत्याकांड को अंजाम दिया गया है। जिस जगह यह वारदात हुई, वहां दूर दूर ही लोगों ने डेरे डाल रखे हैं। घनी आबादी का कोई गांव आसपास नहीं है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक उक्त जमीन सरकारी है। नियम के अनुसार काफी समय पहले पट्टे हुए हैं तो वह गलत है। कोई स्टेट का दावा भी गलत कर रहा है। जमीन पूरी तरह सरकारी है। खादर क्षेत्र में ऐसी जमीनों पर कब्जे को लेकर खूनी संघर्ष होते रहे हैं। अब, प्रशासन ने जमीन की जांच शुरू कर दी है।

गोली चलने से सहम गए लोग

जिस वक्त घटना हुई, तभी पास में कुछ किसान अपनी सरसों के खेत पर घूम रहे थे। गोली चलने पर वे सहम गए। किसानों ने मृतक के मकान की तरफ आने का प्रयास किया था, लेकिन हमलावरों ने उनकी तरफ भी फायर कर दिया। इस दौरान घटनास्थल पर तीन फायर हुए। पुलिस को मौके से खोखे बरामद हुए हैं।

माहौल का लाभ उठाना चाहते हैं आरोपित

दोहरे हत्याकांड में नामजद सभी आरोपितों को हिरासत में ले लिया गया है। आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अभी तक जांच में पता चला कि सालों बाद दोहरे हत्याकांड को पूरी साजिश के तहत अंजाम दिया गया है। इस वक्त सिखों का किसान आंदोलन चल रहा है। उनके पक्ष में माहौल है। संभावना जताई जा रही है कि आरोपितों को उम्मीद थी कि ऐसे माहौल में पुलिस-प्रशासन का रुख नरम रहेगा। उन्हें आसानी से कब्जा मिल जाएगा। पुलिस ज्यादा दवाब नहीं बना पाएगी। एसपी का कहना है कि इस बिदु पर जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी