डोर-टू-डोर होगी मलेरिया और डेंगू रोगियों की तलाश

स्वास्थ्य विभाग ने बरसात के मौसम में फैलने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम की कवायद शुरू कर दी है। एक जुलाई से शुरू होने वाले अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर संपर्क कर संक्रामक बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों का डाटा बेस तैयार कर एएनएम के जरिए ब्लाक मुख्यालय पर जमा करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:51 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:51 AM (IST)
डोर-टू-डोर होगी मलेरिया और डेंगू रोगियों की तलाश
डोर-टू-डोर होगी मलेरिया और डेंगू रोगियों की तलाश

बिजनौर, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग ने बरसात के मौसम में फैलने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम की कवायद शुरू कर दी है। एक जुलाई से शुरू होने वाले अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर संपर्क कर संक्रामक बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों का डाटा बेस तैयार कर एएनएम के जरिए ब्लाक मुख्यालय पर जमा करेंगी। इस दौरान कोई टीबी रोगी मिलता है तो उसका भी डाटा बेस तैयार किया जाएगा।

बरसात के मौसम में होने वाले जलभराव से जलजनित रोग मलेरिया, डेंगू के मामलों में वृद्धि होती है। इस समस्या से निबटने के लिए एक से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत आशा कार्यकत्री डोर-टू-डोर बुखार के रोगियों को तलाश करने के बाद उनका डाटाबेस तैयार करने के बाद एएनएम के जरिए ब्लाक मुख्यालय पर जमा करेगी। इस दौरान वह टीबी रोग से संभावित रोगियों की विस्तृत जानकारी एकत्र करने का काम करेगी। डीएम उमेश मिश्रा ने वर्चुअल बैठक में अभियान के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीएमओ अभियान के नोडल अधिकारी होंगे और दिमागी बुखार के केसों की सतत निगरानी की व्यवस्था भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत, महिला एंव बाल विकास, नगर निकाय सहित कई अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी की संयुक्त रूप से कार्य करके इस अभियान को सफल बनाने का काम करेंगे, ताकि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया जा सके। वर्चुअल बैठक में सीडीओ केपी सिंह, एडीएम प्रशासन भगवान शरण दास, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट विक्रमादित्य मलिक, सीएमओ डा. विजय कुमार गोयल, परियोजना निदेशक विजय प्रकाश श्रीवास्तव एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी