डीएम ने चयनित गांवों में सफाई अभियान चलाने के दिए निर्देश

डीएम रमाकांत पांडेय ने मंगलवार देर शाम कैंप कार्यालय में माइक्रो प्लान की समीक्षा बैठक में डीपीआरओ एवं सभी निकायों के ईओ को निर्देशित किया कि वह किसी भी दशा में गंगा तटीय गांवों में पालीथिन प्लास्टिक एवं हानिकारक अपशिष्ट एकत्र न होने देने के साथ-साथ डिस्पोजल की व्यवस्था बनाएं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 06:02 PM (IST)
डीएम ने चयनित गांवों में सफाई अभियान चलाने के दिए निर्देश
डीएम ने चयनित गांवों में सफाई अभियान चलाने के दिए निर्देश

डीएम ने चयनित गांवों में सफाई अभियान चलाने के दिए निर्देश

बिजनौर,जेएनएन। डीएम रमाकांत पांडेय ने मंगलवार देर शाम कैंप कार्यालय में माइक्रो प्लान की समीक्षा बैठक में डीपीआरओ एवं सभी निकायों के ईओ को निर्देशित किया कि वह किसी भी दशा में गंगा तटीय गांवों में पालीथिन, प्लास्टिक एवं हानिकारक अपशिष्ट एकत्र न होने देने के साथ-साथ डिस्पोजल की व्यवस्था बनाएं। उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया कि वह प्रत्येक स्कूल में स्वच्छ गंगा बाल समिति गठित कराकर स्वच्छता संबंधी जानकारी छात्र-छात्राओं को देने का काम किया है। नियमित रूप से खेलों का आयोजन करना भी सुनिश्चित करें।

उन्होंने गंगा यात्रा की सफलता को तैयार किए गए माइक्रो प्लान की बिदुवार समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह प्लान के अनुरूप कार्य कराएं, ताकि कमी मिलने पर उक्त कमी को दूर कराए। उन्होंने परियोजना निदेशक डीआरडीए को निर्देशित किया कि वह सूचना विभाग द्वारा उपलब्ध कराए होर्डिग्स को उचित दर्शनीय स्थानों और गंगा यात्रा मार्ग पर लगवाने की व्यवस्था के साथ-साथ गंगा बैराज पर उचित स्थान चिन्हित कर प्रदर्शनी लगवाने और मीडिया सेंटर की भी स्थापना करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रस्तावित गंगा यात्रा 27 से 31 जनवरी तक बिजनौर से कानपुर तथा बलिया से कानपुर गंगा यात्रा प्रस्तावित है। गंगा यात्रा प्रदेश के गंगा नदी के किनारों पर स्थित 1038 ग्राम पंचायतों, 26 जिलों एवं 21 नगर निकायों से होकर गुजरेगी। इस दौरान पवित्र गंगा नदी के दोनों किनारों पर स्थित गांवों, कस्बों, शहरों एवं मोहल्लों में इस आयोजन में शामिल विभागों द्वारा विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से गंगा नदी को स्वच्छ, निर्मल, अविरल और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जनजागरण अभियान चलाकर जागरुक किया जाएगा। उन्होंने नगर विकास विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि गंगा किनारे जहां घाट नहीं हैं, वहां चबूतरों का निर्माण कराएं और खाली स्थानों पर ओपन जिम बनाने की व्यवस्था करें। बैठक में सीडीओ केपी सिंह, एडीएम प्रशासन विनोद कुमार गौड़, एडीएम वित्त/राजस्व अवधेश कुमार मिश्र समेत सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी