दहेज प्रथा सहित सामाजिक मुद्दों पर चर्चा

दहेज प्रथा महिलाओं के प्रति हो रहे अपराध और अन्य समाजिक मुद्दों पर चर्चा के लिए सोमवार को धामपुर के एसबीडी महिला महाविद्यालय में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें समाज शास्त्र विभाग की ओर से वर्तमान समय में सामाजिक समस्याएं विषय पर परिचर्चा कराई गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 10:35 PM (IST)
दहेज प्रथा सहित सामाजिक मुद्दों पर चर्चा
दहेज प्रथा सहित सामाजिक मुद्दों पर चर्चा

जेएनएन, बिजनौर। दहेज प्रथा, महिलाओं के प्रति हो रहे अपराध और अन्य सामाजिक मुद्दों पर चर्चा के लिए सोमवार को धामपुर के एसबीडी महिला महाविद्यालय में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें समाज शास्त्र विभाग की ओर से 'वर्तमान समय में सामाजिक समस्याएं' विषय पर परिचर्चा कराई गई।

महिला महाविद्यालय में आयोजित गोष्ठी में छात्राओं ने दहेज प्रथा, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, महिला अपराध, तलाक के बढ़ते मामले और नशाखोरी आदि विषयों पर अपने विचार रखे। इसके अलावा किसान आंदोलन, कोरोना महामारी और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषयों पर भी छात्राओं ने विचार रखकर इन सामाजिक मुद्दों को उठाया। साथ ही इनके लिए उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों पर भी परिचर्चा की गई।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में विभागाध्यक्ष डा. ललिता शर्मा ने सभी को परिचर्चा के विषयों से अवगत कराया। परिचर्चा की समीक्षा डा. पूनम रानी और संचालन एमए द्वितीय वर्ष की छात्रा कुमारी करीमा नाज ने किया। निर्णायक मंडल की भूमिका ललिता शर्मा एवं पूनम ने निभाई। परिचर्चा में प्रथम स्थान एमए की छात्रा करीमा नाज, द्वितीय रेनू सैनी, तृतीय मीनाक्षी ने प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार कुमारी एहतेशाम और अरुनी परवीन को दिया गया। बीए की छात्राओं में प्रथम स्थान पर अर्शी परवीन, द्वितीय पूजा, तृतीय आफरीन जहां और इकरा परवीन रहीं। सांत्वना पुरस्कार आरजू प्रजापति और कुमारी संजना ने प्राप्त किया। कार्यक्रम में डा. चारू अग्रवाल, डा. रेणुका सिंह, सीमा कौशिक, कल्पना, काजल आदि मौजूद रहीं। लेखन प्रतियोगिता में यश ने पाया प्रथम स्थान

हल्दौर में सड़क सुरक्षा विषय पर सीडी इंटर कालेज में सोमवार को ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। लेखन प्रतियोगिता में डा. फकीर चंद सरस्वती विद्या मंदिर के यश चौहान ने प्रथम स्थान पाया।

इसके अलावा झालू के राजकीय बालिका विद्यालय की साहिला ने द्वितीय एवं आरएचएस इंटर कालेज की अलसबा परवीन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में सीडी इंटर कालेज की शिवांगी नागर ने प्रथम स्थान, झालू की सदफ परवीन ने द्वितीय व आरएचएस इंटर कॉलेज की हर्षिता शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में डीएवी इंटर कॉलेज बिजनौर के रचित राठी प्रथम व झालू बालिका इंटर कॉलेज की अलिना परवीन ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। नोडल अधिकारी चारु शर्मा की देख रेख में आयोजित प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में सियाराम सिंह, जितेंद्र मारवाड़ी, दिनेश चंद्र शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी