समाज और राष्ट्र से जुड़े मुद्दों पर किया मंथन

बिजनौरजेएनएन। क्षेत्र के महाविद्यालयों की ओर से ग्रामीण अंचलों में लगे सेवा शिविरों में स्वयंसेवकों ने समाज और राष्ट्र की उन्नति से जुड़े मुद्दों पर गहन विचार किया। रमा जैन कन्या महाविद्यालय के सेवा शिविर के दूसरे दिन समाजसेवी रश्मि अग्रवाल ने कहा कि आज के बदलते परिवेश मे बेटियों को खुद ही जागरुक होना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 10:16 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jan 2020 10:16 PM (IST)
समाज और राष्ट्र से जुड़े मुद्दों पर किया मंथन
समाज और राष्ट्र से जुड़े मुद्दों पर किया मंथन

समाज और राष्ट्र से जुड़े मुद्दों पर किया मंथन

बिजनौर,जेएनएन। क्षेत्र के महाविद्यालयों की ओर से ग्रामीण अंचलों में लगे सेवा शिविरों में स्वयंसेवकों ने समाज और राष्ट्र की उन्नति से जुड़े मुद्दों पर गहन विचार किया। रमा जैन कन्या महाविद्यालय के सेवा शिविर के दूसरे दिन समाजसेवी रश्मि अग्रवाल ने कहा कि आज के बदलते परिवेश मे बेटियों को खुद ही जागरुक होना होगा। वक्त की आंखों का अरमान हैं बेटियां, याद रखना इस जमीं की शान है बेटियां.. कविता प्रस्तुत की। निदेशक डा.केसी मठपाल ने कहा कि नारी पूर्ण रूप से शिक्षित और प्रतिभा व कौशल विकास विकसित होगा, तो ही नारी आत्मनिर्भर बन सकेगी। छात्राओं ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ.. विषय पर भावपूर्ण स्लोगन लिखे व आकर्षक पोस्टर बनाए। रुकय्या खातून, खालिदा खातून एवं अनु रानी ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। शिवानी व काजल को सांत्वना स्थान मिला। कार्यक्रम अधिकारी डा.रत्ना गर्ग की देखरेख में लगे शिविर में डा.सविता सक्सेना, डा.मृदुला त्यागी, डा.नीति शर्मा, वरुण शर्मा, अंकुर आदि उपस्थित रहे।

साहू जैन कॉलेज छात्र इकाई के ग्राम पदारथपुर में लगे शिविर में दूसरे दिन कार्यक्रम अधिकारी डा.दीपक त्रिपाठी की देखरेख में छात्रों ने श्रमदान किया। कार्यक्रम अधिकारी ने स्वयंसेवकों को ग्रामीणों को जल संरक्षण का महत्व बताने की सलाह दी। डा. प्रमोद शर्मा ने कहा कि अभी से जल संरक्षण के प्रति हम गंभीर नहीं हुए तो आने वाले समय में जल संकट उत्पन्न हो जाएगा। डा.एनपी सिंह ने ग्रामीणों को डिजिटल बैंकिग के संबंध मे जानकारी दी। शिविर में हुए बैडमिटन मैच में अनुकूल ने आकाश को 21-17 से हराया। डबल्स में अमन व रोहन ने दिशु पाल व अखिलेश कुमार को 21-16 से हराया। शिविर में डा. एके मित्तल, डा. ओमवीर सिंह, डा. पीपी विश्वकर्मा, डा. बलराम सिंह ने विचार रखे। वहीं छात्रा इकाई को गांव शेखपुरगढ़ू में लगे शिविर के दूसरे दिन कार्यक्रम अधिकारी डा.नीलम बालियान ने छात्राओं को अल्प बचत के रूप मे जानकारी दी। हेमंत अग्रवाल ने भी छात्राओं को बचत का महत्व बताया। शिविर मे डा.रीना, डा.एके मित्तल, डा.गुरप्रीत सिंह आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी