बारिश के बीच कूड़ों के ढेर बढ़ा रहे मुसीबत

भले ही मानसूनी बारिश होने में समय लगे लेकिन जनपद में कई बार बारिश हो गई है। अभी आगे भी बारिश होने की संभावना है। शहर में कई स्थानों पर समय से कूड़ा नहीं उठने से राहगीरों और आसपास के लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:48 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:48 AM (IST)
बारिश के बीच कूड़ों के ढेर बढ़ा रहे मुसीबत
बारिश के बीच कूड़ों के ढेर बढ़ा रहे मुसीबत

बिजनौर, जेएनएन। भले ही मानसूनी बारिश होने में समय लगे, लेकिन जनपद में कई बार बारिश हो गई है। अभी आगे भी बारिश होने की संभावना है। शहर में कई स्थानों पर समय से कूड़ा नहीं उठने से राहगीरों और आसपास के लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है।

जनपद के बिजनौर शहर के गंदे पानी की निकासी के लिए छोटे-बड़े 43 नाले हैं। पालिका प्रशासन की ओर से इन सभी नालों की तलीझाड़ सफाई कराने का काम तेजी से चल रहा है। नालों की सफाई का अंतिम चरण चल रहा है। कुछ नालों में अभी पॉलीथिन व कूड़ा अटा होने से बरसात में पानी सड़कों पर आ जाता है। बरसात में यह कूड़ा आफत बन जाता है। वाहनों के पहियों से दूर न सिर्फ सड़क को गंदी करता है, बल्कि भीगने पर बदबू ज्यादा दूर जाने लगती है। नगर पालिका के पास कूड़ा निस्तारण की जगह न होने पर शहर के बाहरी सड़कों के किनारे गिरा रहे हैं। चांदपुर क्षेत्र में बारिश में शहर में कई स्थानों पर समय से कूड़ा न उठने के चलते लोगों को बदबू और गंदगी से दो चार होना पड़ रहा है। हालांकि, पालिका की ओर से गांव खेड़की में डंपिग ग्राउंड के लिए जमीन तलाश तो ली गई है, लेकिन अभी वहां पूरी तरीके से कूड़े का निस्तारण नहीं हो पा रहा है। सिलारा मार्ग, गोकुल नगर, दत्तियाना मार्ग, बाजार में कई स्थानों पर समय से कूड़ा नहीं उठ पाता है। नजीबाबाद नगरपालिका परिषद ने मोहल्लों की गलियों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था को बेहतर बनाया हुआ है। गिनी-चुनी जगहों को छोड़कर अधिकांश जगहों से रोजाना दिन निकलते ही कूड़ा उठाया जा रहा है।

धामपुर क्षेत्र में मानसून की तैयारियों को लेकर नगर पालिका प्रशासन ने नालों की सफाई की व्यवस्था तो पूरी तरह की है। एक जून से ही इसके लिए विशेष सफाई अभियान चलाया गया था, नगर के 18 नालों में अधिकांश की सफाई हो चुकी है, लेकिन शहर में जगह-जगह पड़े कूड़े के ढेर समस्या बढ़ा सकते हैं। डोर टू डोर शुरू की गई कूड़ा उठाने की व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं है। कई कालोनी में कूड़ा उठाने के लिए ई रिक्शा वाले नहीं पहुंचते हैं। वहीं सबसे बड़ी समस्या शहर के कूड़ा निस्तारण की है।

---- बोले अधिकारी कूड़ा निस्तारण के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। समय से कूड़ा उठवाने के लिए ट्रैक्टर-ट्रालियां लगी हैं। बिजनौर पालिका के ईओ दुर्गेश्वर त्रिपाठी का कहना है कि नालों की सफाई का कार्य अंतिम चरण में है। मोहल्लों की सड़कों व नालियों में भी रोजाना सफाई होती है।

वीके मौर्य, एसडीएम

chat bot
आपका साथी