सप्तमी पर श्रद्धालुओं ने की मां कालरात्रि की आराधना

चैत्र नवरात्र की सप्तमी पर सोमवार को मां कालरात्रि की आराधना की गई। जनपद के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना कर अपनी और अपने परिवार में सुख समृद्धि की। धार्मिक मान्यता है कि मां कालरात्रि की पूजा करने से जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होने के साथ-साथ श्रद्धालुओं की मन्नतें भी पूरी हो जाती हैं। उधर धामपुर में नगीना मार्ग स्थित मां कालियावाला मंदिर पर मेले का आयोजन भी किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:02 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:02 PM (IST)
सप्तमी पर श्रद्धालुओं ने की मां कालरात्रि की आराधना
सप्तमी पर श्रद्धालुओं ने की मां कालरात्रि की आराधना

जेएनएन, बिजनौर। चैत्र नवरात्र की सप्तमी पर सोमवार को मां कालरात्रि की आराधना की गई। जनपद के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना कर अपनी और अपने परिवार में सुख समृद्धि की। धार्मिक मान्यता है कि मां कालरात्रि की पूजा करने से जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होने के साथ-साथ श्रद्धालुओं की मन्नतें भी पूरी हो जाती हैं। उधर धामपुर में नगीना मार्ग स्थित मां कालियावाला मंदिर पर मेले का आयोजन भी किया गया।

झालू मार्ग स्थित महाकालिका मंदिर और श्री मां चामुंडा देवी पावन धाम पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने चैत्र नवरात्र की सप्तमी पर सोमवार को मां कालरात्रि की आराधना कर पनी और अपने परिवार में सुख समृद्धि की। महाकालिका मंदिर में श्रद्धालुओं को सैनिटाइज करने के साथ मुंह पर मास्क लगाकर देवी दर्शन की अनुमति दी जा रही है। वहीं मंदिर प्रबंध कमेटी के विजय अग्रवाल, मुकेश भाटिया समेत कई अन्य सदस्य लगातार शारीरिक दूरी के नियम का पालन करा रहे थे। इस दौरान मंदिर प्रबंध समिति ने ऐसे श्रद्धालुओं को मास्क भी दिए, जिन्होंने मास्क नहीं लगा रखे थे।

धामपुर : कालियावाला मंदिर, मुन्नी देवी मंदिर, चामुंडा धाम मंदिर, शिव मंदिर, बड़ा शिव मंदिर, ठाकुरद्वारा मंदिर आदि पर पूजा-अर्चना के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रसाद चढ़ाया तथा परिवार में सुख-शांति की कामना की। बताया जाता है कि मां कालरात्रि की पूजा जीवन में आने वाले संकटों से रक्षा करती है। शत्रु और दुष्टों का संहार करती हैं। साथ ही तनाव, अज्ञात भय और बुरी शक्तियां दूर होती हैं। इसके अलावा सप्तमी पर धामपुर-नगीना रोड पर स्थित कालियावाला मंदिर पर मेले का भी आयोजन किया गया। मेले का बच्चों ने पूरा आनंद लिया तथा खेल-खिलौने भी खरीदे।

chat bot
आपका साथी