डग्गामार वाहनों में कर रहे खतरे का सफर

पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग की अनदेखी के कारण सड़कों पर डग्गामार वाहनों की तादाद बढ़ गई है। कई बार ऐसे वाहनों से हादसे भी हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 08:44 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 08:44 AM (IST)
डग्गामार वाहनों में कर रहे खतरे का सफर
डग्गामार वाहनों में कर रहे खतरे का सफर

बिजनौर, जेएनएन: पुलिस, प्रशासन और परिवहन विभाग की अनदेखी के कारण सड़कों पर डग्गामार वाहन लगातार फर्राटा भर रहे हैं। चालक बेखौफ होकर सवारियों को साइडों में लटकाकर सफर कराते हैं। इस पर न तो पुलिस की नजर पड़ती और न ही प्रशासन की। कई बार इस तरह के वाहन हादसों का भी शिकार हो चुके हैं।

कहने को तो पुलिस प्रशासन समय-समय पर डग्गामार वाहनों की चेकिग अभियान चलाता है, लेकिन अधिकारी इन पर रोक लगाने में नाकाम साबित है। नूरपुर-अमरोहा मार्ग पर डग्गामार वाहनों का संचालन बड़ी संख्या में होता है। इनमें सवारियों को बेतरतीब तरीके से भरकर सड़कों पर सरपट दौड़ाया जाता है। साथ ही साइडों पर सवारियों को लटकाकर मौत का सफर कराया जाता है, ऐसे में सरकार के दावे इस मार्गों पर हवाई साबित हो रहे हैं। बड़े, किशोर, युवा ही नहीं बुजुर्गों को भी साइडों में लटकाकर उनकी जिदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। पुलिस व प्रशासन चेकिग के नाम पर अभियान चलाकर अपना कार्य पूरा कर लेते हैं। सीओ शुभ सुचित सिंह ने कहा कि ऐसे डग्गामार वाहनों के विरुद्ध चेकिग अभियान चलाया जायेगा।

जंगल में चार गुलदार दिखाई देने से दहशत में किसान

संवाद सूत्र, पैजनिया: गांव मकरंदपुर के जंगल में भैंसा-बुग्गी पर सवार कुछ किसानों को चार गुलदार दिखाई देने से सनसनी फैल गई। किसानों ने भैंसा-बुग्गी को तीव्र गति से दौड़ाकर गुलदार से जान बचाई। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों से गुलदार से निजात दिलाए जाने की मांग की है ।

हल्दौर थाना क्षेत्र के गांव मुकरंदपुर के जंगल में मंगलवार को सुबह करीब 8 बजे अमरजीत सिंह, सुरेश कुमार, बालेश कुमार, टिल्लू, राकेश कुमार, नरेश कुमार, सतवीर, सोनू आदि किसान एक भैंसा बुग्गी पर सवार होकर पशुओं के लिए चारा लेने जा रहे थे। उक्त किसानों के अनुसार जंगल में चक रोड के किनारे स्थित एक ईंख के खेत में उन्हें चार गुलदार खड़े दिखाई दिए। गुलदारों ने गुर्राते हुए भैंसा-बुग्गी पर सवार किसानों पर हमला करने का प्रयास किया। गुलदारों को अपनी ओर आता देखकर किसान सहम गये। ग्रामीणों का कहना है कि हाल ही में गुलदार क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर कई बार दिखाई दे चुके हैं। इससे क्षेत्रवासियों में दहशत का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को फोन पर मामले की जानकारी देकर गुलदारों से निजात दिलाए जाने की मांग की है।

वन दारोगा प्रवीण सिरोही का कहना है कि गुलदार को पकड़वाने के लिए जंगल में पिजरा लगवाया जाएगा। उन्होंने क्षेत्रवासियों से गुलदार दिखाई देने पर इसकी तुरंत सूचना विभागीय अधिकारियों को देने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी