जर्जर तारों में दौड़ रहा हादसों का करंट

ग्रामीण अंचल में हाथों की हस्तरेखा की तरह खिची हाईटेंशन एवं 440 वोल्टेज की लाइनों में जर्जर तार परेशानी का सबक बने हुए हैं। खेतों के ऊपर से गुजर रही जर्जर लाइनों के तार गर्मी के दिनों में लोड पड़ने पर टूटकर गिर जाते हैं। ऐसे में न सिर्फ बिजली आपूर्ति बाधित होती है बल्कि फसलों को नुकसान पहुंचता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:25 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:25 AM (IST)
जर्जर तारों में दौड़ रहा हादसों का करंट
जर्जर तारों में दौड़ रहा हादसों का करंट

जेएनएन, बिजनौर। ग्रामीण अंचल में हाथों की हस्तरेखा की तरह खिची हाईटेंशन एवं 440 वोल्टेज की लाइनों में जर्जर तार परेशानी का सबक बने हुए हैं। खेतों के ऊपर से गुजर रही जर्जर लाइनों के तार गर्मी के दिनों में लोड पड़ने पर टूटकर गिर जाते हैं। ऐसे में न सिर्फ बिजली आपूर्ति बाधित होती है, बल्कि फसलों को नुकसान पहुंचता है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि आबादी वाले क्षेत्रों में करीब एक हजार 69 किलोमीटर लाइन के तारों के स्थान पर एबीसी कंडेक्टर डाले जा चुके हैं और भी डालने का कार्य चल रहा है। साथ ही नलकूपों व आबादी की लाइनों के अलग अलग फीडर बनाएं जा रहे हैं, जिसमें नए तार डाले जा रहे हैं। ऊर्जा निगम के अधीक्षण अभियंता जेके गुप्ता ने बताया कि जर्जर लाइनों का सर्वे कराने के उपरांत नए तार बदलने को प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया। ढीली लाइनों के तारों को सही, लाइन के पास पेड़ों की छटाई आदि कार्य कराए जा रहे हैं। शेष लाइनों का सर्वे कराया जा रहा है। वहां जर्जर तार बदले जाएंगे। धामपुर में बिजली के पुराने व जर्जर तार अधिकांश क्षेत्रों में मौजूद हैं। विभिन्न क्षेत्रों में तो इन तारों से आए दिन हादसे होते रहते हैं। धामपुर तहसील क्षेत्र के ऊमरी, निन्दरू, हरेवली और रेहड़ आदि ग्रामीण क्षेत्रों खेतों और घरों के ऊपर से जर्जर बिजली के तार झूल रहे हैं। कई खेतों पर तार इतने नीचे लटक चुके हैं कि यहां किसानों का ट्रैक्टर चलाना भी मुश्किल हो गया है, हर समय हादसे का डर बना रहता है। ऊमरी व नींदड़ू आदि गांव में अधिकांश घरों और छतों से होकर बिजली के तार गुजर रहे हैं। नजीबाबाद क्षेत्र में जर्जर एवं ढीली विद्युत लाइन लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी है। आदर्शनगर सहित कई क्षेत्र में घरों के का नीचे विद्युत लाइन होकर गुजर रही है। मुख्य बाजार में विद्युत लाइन का जाल छा बिछा है। नगर के आदर्शनगर क्षेत्र में कई घरों के ऊपर से काफी नीचे होकर उच्च क्षमता की विद्युत लाइन गुजर रही है। नगर पंचायत साहनपुर के मोहल्ला नफदाफा में कई घरों के सामने विद्युत लाइन काफी ढीली है। रतनगढ़ क्षेत्र में यह बिजली विभाग की लापरवाही ही है कि कई घरों की छत पर बिजली के तार झूल रहे हैं। जिससे खतरा बना रहता है। तार हटवाने के लिए कई अर्जियां दी गईं, लेकिन अफसरों ने एक नहीं सुनी। लावदीपुर बिजलीघर से जुड़े गांव रतनगढ़ निवासी ब्रह्मपाल सिंह के घर की छत के ऊपर से होकर बिजली के तार एक ट्यूबवेल तक जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी