कोविड टीकाकरण को सीएचसी में उमड़ रही भीड़

कोरोना वैक्सीन को लेकर अब लोगों में खासी जागरूकता देखने को मिल रही है। यह वजह है कि सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण कराने वालों की भीड़ लग रही है। बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण कराने के लिए पहुंच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:28 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:28 PM (IST)
कोविड टीकाकरण को सीएचसी में उमड़ रही भीड़
कोविड टीकाकरण को सीएचसी में उमड़ रही भीड़

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना वैक्सीन को लेकर अब लोगों में खासी जागरूकता देखने को मिल रही है। यह वजह है कि सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण कराने वालों की भीड़ लग रही है। बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण कराने के लिए पहुंच रहे हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें तो हर रोज सीएचसी में 15 सौ लोगों का टीकाकरण हो रहा है। विशेषकर युवा वर्ग टीकाकरण में रूचि दिखा रहा है।

शुरूआत में देखा गया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में मन में तरह-तरह की भ्रांति थी। ऐसे में लोग अस्पतालों तक नहीं पहुंच रहे थे। प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग और ग्रामीण स्तर पर प्रधान और निगरानी समिति लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करती रही, लेकिन अब अब लोग खासे जागरूक हो रहे हैं। कहा जाए तो प्रशासन, प्रबुद्ध वर्ग, जनप्रतिनिधि ने भी इसमें भूमिका निभाई। यूं तो एक जुलाई से कलस्टर फेज में गांव-गांव टीकाकरण किया जाना था, लेकिन वैक्सीन की अधिक उपलब्धता न होने के कारण अभी मुख्य सेंटरों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्याऊ, पीएचएसी स्याऊ, महिला अस्पताल में ही टीकाकरण कराया जा रहा है। विभाग के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो प्रतिदिन लगभग एक हजार से लेकर 1500 तक लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। ब्लाक जलीलपुर क्षेत्र में करीब 70 हजार लोगों का टीकाकरण अब तक किया जा चुका है। सीएचसी प्रभारी डा. केपी सिंह ने बताया कि हर दिन बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण कराने पहुंच रहे हैं। टीम भी सभी को टीका लगाने के लिए तत्पर है। प्रति सेशन अनुमानित लगभग 350-500 का टीकाकरण हो रहा है। सीएचसी स्याऊ मुख्य केंद्र होने के चलते यहां अधिक भीड़ लग रही है।

chat bot
आपका साथी