स्वास्थ्य विभाग ने सभी नर्सिगहोम से वापस लीं वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने सभी नर्सिगहोम में दी गई वैक्सीन वापस मंगा ली है। नर्सिगहोम संचालक यदि वैक्सीनेशन करने के इच्छुक होंगे तो उन्हें सीधे कम्पनी अथवा कम्पनी के एजेंटों से वैक्सीन खरीदनी होगी। वैक्सीन की पहली डोज नर्सिगहोम में ले चुके 45 प्लस के लोगों को दूसरी डोज सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:02 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग ने सभी नर्सिगहोम से वापस लीं वैक्सीन
स्वास्थ्य विभाग ने सभी नर्सिगहोम से वापस लीं वैक्सीन

बिजनौर, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने सभी नर्सिगहोम में दी गई वैक्सीन वापस मंगा ली है। नर्सिगहोम संचालक यदि वैक्सीनेशन करने के इच्छुक होंगे तो उन्हें सीधे कम्पनी अथवा कम्पनी के एजेंटों से वैक्सीन खरीदनी होगी। वैक्सीन की पहली डोज नर्सिगहोम में ले चुके 45 प्लस के लोगों को दूसरी डोज सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क दी जाएगी।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से शुरू किया गया था। पहले दौर में फ्रंट लाइन कर्मियों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण को लेकर लोग तरह-तरह की शंका व्यक्त कर रहे थे। जागरूक किए जाने पर फ्रंट लाइन वर्कर्स ने टीकाकरण कराना शुरू किया। दूसरे दौर में 60 प्लस और फिर तीसरे दौर में 45 प्लस का टीकाकरण किया जाने लगा। इस सबके बाद भी अनेक लोगों ने टीकाकरण में रूचि नहीं ली, लेकिन जब सरकार ने 18 प्लस का टीकाकरण किए जाने की घोषणा की तब टीकाकरण कराने वालों की संख्या में वृद्धि हुई। अब नर्सिग होम को नहीं दी जाएगी वैक्सीन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. अशोक कुमार ने बताया कि अब तक जिले में 12 नर्सिग होम को वैक्सीन दी गई थीं। वैक्सीन की कमी और रेट बढ़ने के कारण शासन के निर्देश पर नर्सिग होम को दी गई वैक्सीन शेष वैक्सीन शनिवार को वापस मंगा लीं। जिसकी कीमत वापस कर दी जाएगी। अब टीकाकरण करने के इच्छुक नर्सिग होम संचालक सीधे वैक्सीन बनाने वाली कम्पनी अथवा उसके एजेंट से वैक्सीन खरीद कर लोगों को लगा सकेंगे। टीकाकरण की कीमत भी नर्सिग होम संचालक ही तय करेंगे। अब तक वह सरकारी रेट के अनुसार 250 रुपये लेते थे। जिसमें 150 रुपये वैक्सीन की कीमत और शेष 100 चिकित्सक की फीस शामिल थी। दूसरा टीका लगेगा निशुल्क

सीएमओ डा. विजय कुमार यादव बताते हैं कि नर्सिगहोम में पहला टीका लगवा चुके लोगों को निराश नहीं होना पड़ेगा। जिन लोगों ने पहला टीका नर्सिंगहोम में लगवाया है, उन्हें दूसरा टीका निर्धारित तिथि को सरकारी अस्पताल में निशुल्क लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी