मजबूत इरादों के आगे नहीं टिक पाएगा कोरोना

कोरोना को लेकर दहशत बढ़ रही है और लोग अपना मनोबल भी गिरा रहे हैं जबकि इन विपरीत परिस्थितियों खुद को मजबूत बनाने की जरूरत है। कोरोना पीड़ितों को उपचार और दवाइयों के साथ-साथ साहस बनाए रखना आवश्यक है जिससे कोरोना खुद पर हावी नहीं होगा। ग्राम पंचायत अधिकारी नीरज कुमार ने अपने आत्मबल से कोरोना को मात दी है। वह लोगों से मनोबल बनाए रखने की अपील कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:26 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:26 AM (IST)
मजबूत इरादों के आगे नहीं टिक पाएगा कोरोना
मजबूत इरादों के आगे नहीं टिक पाएगा कोरोना

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना को लेकर दहशत बढ़ रही है और लोग अपना मनोबल भी गिरा रहे हैं, जबकि इन विपरीत परिस्थितियों खुद को मजबूत बनाने की जरूरत है। कोरोना पीड़ितों को उपचार और दवाइयों के साथ-साथ साहस बनाए रखना आवश्यक है, जिससे कोरोना खुद पर हावी नहीं होगा। ग्राम पंचायत अधिकारी नीरज कुमार ने अपने आत्मबल से कोरोना को मात दी है। वह लोगों से मनोबल बनाए रखने की अपील कर रहे हैं।

कस्बे के मोहल्ला शहीदनगर निवासी नीरज कुमार की अल्हैपुर ब्लाक में ग्राम पंचायत अधिकारी के रूप में तैनाती है। पंचायत चुनाव के बाद वह बुखार से पीड़ित हो गए थे। उन्होंने अपनी कोरोना की जांच कराई। जांच रिपोर्ट में कोरोना पुष्टि होने के बाद वह घबराए नहीं, बल्कि संयम से काम लिया। सबसे पहले उन्होंने खुद को होम आइसोलेट कर लिया। चिकित्सक से परामर्श के बाद आवश्यक दवाइयों का सेवन शुरू कर दिया। साथ-साथ आयुर्वेदिक काढ़े का प्रयोग किया। चंद दिन में बुखार ठीक हुआ, लेकिन शरीर थकान महसूस करता रहा। इस बीच उन्होंने अपना मनोबल नहीं गिरने दिया और खुद को मजबूत रखा। समय के साथ उन्होंने हल्का योग करना शुरू किया। साथ ही गर्म पानी के साथ गर्म पेय आदि शुरू कर दिए। 14 दिन बीतने के बाद वह पूरी तरह स्वस्थ हो गए और कोरोना को मात दे दी। नीरज का कहना है कि कोरोना को लेकर घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। खुद पर विश्वास रखें और आवश्यक दवाइयों के साथ-साथ गाइडलाइन का पालन करते रहें। कोरोना को मात देने के लिए खुद पर विश्वास रखते हुए अपने इरादों को मजबूत रखना होगा।

chat bot
आपका साथी