कार्बेट नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद

तेजी से फैल रहे कोराना संक्रमण को देखते हुए कार्बेट नेशनल पार्क में पर्यटन गतिविधियों पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 11:20 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 11:20 PM (IST)
कार्बेट नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद
कार्बेट नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद

बिजनौर, जेएनएन। तेजी से फैल रहे कोराना संक्रमण को देखते हुए कार्बेट नेशनल पार्क में पर्यटन गतिविधियों पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी गई है। यह जानकारी देते हुए कार्बेट पार्क के वार्डन आरके तिवारी ने कहा है कि यह कार्रवाई केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की गाइडलाइन के अनुपालन में की गई है। उन्होंने बताया कि इस आदेश के बाद पार्क में पर्यटन संबंधी आनलाइन बुकिग को रद्द कर दिया गया है। अग्रिम आदेशों तक पर्यटन पर रोक रहेगी।

---

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना को लेकर बना हुआ है डर

ऊमरी क्षेत्र में बुखार तेजी से पैर पसार रहा है। अनेक लोग बुखार से पीड़ित हैं। कई की मौत भी हो चुकी है। वहीं गांवों में सफाई न होने से कूड़े के ढेर लगे हैं। गंदगी के चलते अन्य बीमारियां फैलने की आशंका भी बढ़ गई है।

पिछले काफी दिनों से क्षेत्र के गांवों में बुखार से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। सलावा, सरकथल, खदाना, पाडली, ऊमरी, भवानीपुर तरकोला, चाककरपुर, अलीनगर पालनी, मोरना, अलाद्दीनपुर, दरियापुर आदि दर्जनों गांवों में बुखार से बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हैं। लोगों में कोरोना को लेकर भी डर बना हुआ है। रणजीत सिंह, धीरेंद्र, ओमराज, प्रदीप, जुगलकिशोर, सरिता, शकील, तेजपाल, जागेश आदि लोग बुखार से पीड़ित हैं। जबकि क्षेत्रीय ग्रामों में रामकुमार सिंह, मंगल सिंह, यशपाल, श्याम सिंह, ध्यान सिंह, मुकीम आदि की बुखार की चपेट में आकर मौत हो चुकी है। दिसम्बर से पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने पर साफ सफाई की व्यवस्था चरमरा गई है। इसके कारण गन्दगी बढ़ने के कारण मच्छरों को बढ़ावा मिल रहा है। बुखार, खांसी और अन्य बीमारियों के पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है। ब्लाक स्तर पर भी गांवो में कीटनाशक दवाई का छिड़काव भी नहीं किया गया है। बढ़ते कोरोना के बावजूद सैनिटाइजेशन भी नहीं हो रहा है। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य जांच और ब्लाक में सफाई कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी