धीमा पड़ा है, खत्म नहीं हुआ कोरोना संक्रमण: डा. धर्मवीर

कोरोना संक्रमण केस पहले की अपेक्षा कम आ रहे हैं यह अच्छे संकेत है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि कोरोना संक्रमण का खतरा टल गया है। कोरोना संक्रमण को काबू में रखने के लिए कोविड-19 से बचाव की गाइडलाइन पर अमल करना बेहद जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:00 PM (IST)
धीमा पड़ा है, खत्म नहीं हुआ कोरोना संक्रमण: डा. धर्मवीर
धीमा पड़ा है, खत्म नहीं हुआ कोरोना संक्रमण: डा. धर्मवीर

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना संक्रमण केस पहले की अपेक्षा कम आ रहे हैं, यह अच्छे संकेत है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि कोरोना संक्रमण का खतरा टल गया है। कोरोना संक्रमण को काबू में रखने के लिए कोविड-19 से बचाव की गाइडलाइन पर अमल करना बेहद जरूरी है। कोरोना काल में सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। थोड़ी परेशानी महसूस होने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, तुरंत चिकित्सकों से स्वास्थ्य परीक्षण कराकर दवाई लें।

यह बात रायपुर सादात निवासी डा. धर्मवीर ने कही। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर की इम्युनिटी बड़ा रोल है। लोग शरीर की इम्युनिटी बनाए रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक दवाओं को बगैर चिकित्सकों के परामर्श पर सेवन कर रहे हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक है। शरीर की इम्युनिटी पौष्टिक व संतुलित आहार से बनती है। मौसमी फलों का सेवन करें और नियमित व्यायाम करें। हालांकि कोरोना संक्रमण को दिन प्रतिदिन ग्राफ नीचे गिर रहा है। जिसके चलते लोग लापरवाही भी बरत रहे हैं। कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ, कम जरूर हो रहा है। ऐसे में पहले की तरह सावधानी बरतना जरूरी है। गर्मी के मौसम में रसदार फल और पर्याप्त मात्रा में समय-समय पर पानी अवश्य पिएं। थोड़ा भी स्वास्थ्य बिगड़ता महसूस हो तो तुरंत कुशल चिकित्सक से परामर्श कर दवाइयां लें।

बाजार में चहल-पहल बढ़ी, लोगों ने की खरीदारी

बिजनौर। साप्ताहिक लाकडाउन के बाद सोमवार को बाजार खुलने पर काफी में भीड़-भाड़ रही। चौराहों पर जाम की स्थिति भी रही । बाजार में शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया। कुछ लोग बिना मास्क के घूमते हुए नजर आए। इस तरह की लापरवाही घातक हो सकती है।

साप्ताहिक लाकडाउन के बाद पांच दिन तक बाजार खोलने के आदेश हैं। सोमवार को बाजार खुले। सड़कों और बाजार में भीड़-भाड़ रही। सामान खरीदारी के लिए देहात क्षेत्र से भी लोगों ने शहर में रुख किया। कस्बों में भी दुकानों पर भीड़ लगी रही। सामान की खरीदारी की। कपड़े, परचून और अन्य दुकान पर भी भीड़ रही। इस भीड़ में कुछ लापरवाह भी शामिल रहे। कोरोना से खतरे से अनजान है। अभी भी मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। ऐसी लापरवाही घातक साबित हो सकती है। दुकानों पर भीड़-भाड़ रही। कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह कम नहीं हुई है, ऐसे में सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है। कुछ लापरवाह लोग बेवजह घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं। पुलिस ने सबक सिखाने के लिए चेकिग अभियान भी चलाया। बिना मास्क के घूमने वाले 360 लोगों के चालान का दो लाख का जुर्माना वसूला। एसपी सिटी प्रवीण रंजन ने बताया कि लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी