स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार

हमारा परिवेश साफ-स्वच्छ रहेगा तो रोगों के फैलने का खतरा भी बहुत कम रहेगा। कोरोना काल में परिवेश को साफ-स्वच्छ रखना बेहद जरूरी है। स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार है। अपने घर के साथ-साथ घर के आसपास को साफ-स्वच्छ रखने से वातावरण स्वच्छ व शुद्ध बनेगा। दैनिक जागरण आपके द्वार के स्वच्छता अभियान से जुड़कर नजीबाबाद नगर में जयनगर कालोनी वासियों व गायत्री शक्तिपीठ के कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता का महत्व साझा और माना।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:51 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:51 AM (IST)
स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार
स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार

जेएनएन, बिजनौर। हमारा परिवेश साफ-स्वच्छ रहेगा तो रोगों के फैलने का खतरा भी बहुत कम रहेगा। कोरोना काल में परिवेश को साफ-स्वच्छ रखना बेहद जरूरी है। स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार है। अपने घर के साथ-साथ घर के आसपास को साफ-स्वच्छ रखने से वातावरण स्वच्छ व शुद्ध बनेगा। 'दैनिक जागरण आपके द्वार' के स्वच्छता अभियान से जुड़कर नजीबाबाद नगर में जयनगर कालोनी वासियों व गायत्री शक्तिपीठ के कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता का महत्व साझा और माना। कालोनी वासियों ने हाथ में झाड़ू थामकर सड़कों पर फैली गंदगी को हटाया। गायत्री शक्तिपीठ के कार्यकर्ताओं ने पौधारोपण कर परिवेश को हरा-भरा रखने का संकल्प लिया। साथ ही अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने की अपील की। नागरिकों का कहना है:

दैनिक जागरण द्वारा स्वच्छता अभियान से जुड़कर अच्छा लगा। परिवेश को सुंदर बनाने के लिए साफ-सफाई की बेहद जरूरी है। सफाई के साथ घर के पास कम से कम एक पौधा जरूर रोपित करें।

-हरीश शर्मा, वरिष्ठ कार्यकर्ता, शक्तिपीठ गायत्री शक्तिपीठ के कार्यकर्ताओं द्वारा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। सफाई के साथ-साथ पौधारोपण अभियान ने प्रभावित किया है। निश्चित ही जागरण के अभियान से स्वच्छता के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं।

-दीपक कुमार, व्यवस्थापक गायत्री शक्तिपीठ साफ-स्वच्छ परिवेश स्वयं के साथ दूसरों को भी अच्छा लगता है। कोरोना काल में बीमारियों से बचना है, तो परिवेश को साफ-स्वच्छ रखना जरूरी है, ताकि जनहानि से बचा जा सके।

-धनश्याम शर्मा, सेवानिवृत्त शिक्षक जागरण के स्वच्छता अभियान से जुड़कर अच्छा लगा। कालोनी की नियमित साफ-सफाई के लिए युवाओं की एक टीम गठित करेंगे। कालोनी की खाली जगह में पौधारोपण भी करेंगे।

-प्रशांत कुमार, युवा

chat bot
आपका साथी