सौंदर्यीकरण की बाट जोह रहा नगर का तालाब

ग्रामीण क्षेत्रों में तो अभी भी बहुत तालाब बचे हुए हैं हालांकि वे भी अतिक्रमण और अवैध कब्जों के शिकार हैं। लेकिन नगर क्षेत्र में नाम मात्र को ही तालाब बचे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:54 PM (IST)
सौंदर्यीकरण की बाट जोह रहा नगर का तालाब
सौंदर्यीकरण की बाट जोह रहा नगर का तालाब

बिजनौर, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्रों में तो अभी भी बहुत तालाब बचे हुए हैं, हालांकि वे भी अतिक्रमण और अवैध कब्जों के शिकार हैं। लेकिन नगर क्षेत्र में नाम मात्र को ही तालाब बचे हैं। ऐसे में इन तालाबों को संरक्षित करते हुए उन्हें बचाने का जरूरत है। नगर में रेलवे स्टेशन रोड पर मौजूद तालाब आज भी अपने सौंदर्यीकरण की बाट जोह रहा है, हालांकि नगर पालिका इसके सौंदर्यीकरण और पर्यटन स्थल के रूप में इसे विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है।

नगर क्षेत्र में पिछले दो दशक में विकसित हुई कालोनियों और अधिकांश स्थानों पर अतिक्रमण के चलते तालाबों का अस्तित्व समाप्त होने की कगार पर है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो अभी भी तालाब बचे हैं, लेकिन नगर पालिका क्षेत्र में दो-चार जगह ही तालाब देखने को मिलते हैं। ऐसे में इन्हें बचाने के लिए गंभीरता से कार्य करने की जरूरत है। धामपुर नगर पालिका क्षेत्र में रेलवे स्टेशन रोड पर प्राइवेट बस अड्डे के पास ऐसा ही एक तालाब मौजूद है। जहां अब चारों ओर से दुकानें और मकान बन गए हैं। झाड़ियों और घास-फूस से तालाब अटा पड़ा है। नगर के बीचों बीच मौजूद करीब दो बीघा के इस तालाब का अस्तित्व बचाने के लिए कई बार स्थानीय लोग भी मांग कर चुके हैं। लेकिन पिछले कई दशकों से इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। हालांकि अब पालिका की ओर से इसके सौंदर्यीकरण की योजना पर कार्य किया जा रहा है। यह बनाई योजना :

वर्ष 2017 में नगर पालिका की कमान भाजपा के पालिकाध्यक्ष राजू गुप्ता ने संभाली। जिसके बाद उन्होंने जनता की मांग को देखते हुए इस ओर प्रयास शुरू किया। पालिकाध्यक्ष राजू गुप्ता ने बताया कि उक्त तालाब शहर के बीच मौजूद होने के चलते बहुत महत्व रखता है। इसे बचाने के लिए एक योजना बनाई गई है, जिसके तहत इसकी साफ-सफाई कराकर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इस तालाब के पास ही शिवाजी पार्क स्थित है, जहां लोग टहलने आते हैं। राजू गुप्ता ने बताया कि पालिका की योजना है कि सौंदर्यीकरण के बाद इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करते हुए यहां नाव आदि चलाने की व्यवस्था की जाएगी। जल्द ही बोर्ड से पास कराकर इस पर काम शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी