सर्किल रेट में होगी वृद्धि, आकलन के लिए कमेटियां गठित

भूमि खरीद-फरोख्त के सर्किल रेट में वृद्धि होना तय है। जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आवासीय एवं कृषि कार्य की जमीनों के सर्किल रेट निर्धारित करने के लिए संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर दी गई। कमेटी में तहसीलदार निकायों के अधिशासी अधिकारियों को शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:08 PM (IST)
सर्किल रेट में होगी वृद्धि, आकलन के लिए कमेटियां गठित
सर्किल रेट में होगी वृद्धि, आकलन के लिए कमेटियां गठित

जेएनएन, बिजनौर। भूमि खरीद-फरोख्त के सर्किल रेट में वृद्धि होना तय है। जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आवासीय एवं कृषि कार्य की जमीनों के सर्किल रेट निर्धारित करने के लिए संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर दी गई। कमेटी में तहसीलदार, निकायों के अधिशासी अधिकारियों को शामिल किया गया है।

जनपद में वर्ष 2017 से आवासीय एवं कृषि कार्य की जमीनों के सर्किल रेट निर्धारित नहीं किए गए। कोरोना काल में साल 2020 में बैनामे और अन्य दस्तावेज कम पंजीकृत होने के कारण लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली किए जाने में दिक्कत आई थी। इस साल जिला प्रशासन ने बिजनौर, नजीबाबाद, धामपुर, नगीना और चांदपुर तहसील के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आवासीय और कृषि भूमि के सर्किल रेट में वृद्धि किए जाने की कवायद शुरू कर दी है। प्रशासन ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आवासीय एवं कृषि कार्य की जमीनों के सर्किल रेट निर्धारित करने के लिए संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की है। इन कमेटियों में संबंधित तहसीलदार और ईओ को शामिल किया गया।

इन टीमों में शामिल अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर क्षेत्र में हुए विकास कार्याें के अनुरूप सर्किल रेट का प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए डीएम कार्यालय को भेजेगे। प्रस्तावित सर्किल रेट पर आम जनमानस और जमीन की खरीद-फरोख्त से जुड़े कालोनाइजरों से आपत्ति मांगी जाएगी। इन आपत्तियों पर सुनवाई के बाद डीएम अंतिम निर्णय लेंगे। यदि सर्किल रेट में वृद्धि होती है, तो जिले में जमीनों की कीमतें बढ़ना तय है। एआईजी स्टाम्प अजय कुमार ने सर्किल रेट बढ़ने की पुष्टि करते हुए बताया कि आंकलन के लिए संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में टीमें गठित कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी