संविधान की प्रस्तावना पढ़ मनाया संविधान दिवस

नजीबाबाद के नार्थ इंडिया ग्रुप आफ कालेजेज में संविधान दिवस आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया।

JagranFri, 26 Nov 2021 06:23 PM (IST)
संविधान की प्रस्तावना पढ़ मनाया संविधान दिवस

बिजनौर, टीम जागरण। नजीबाबाद के नार्थ इंडिया ग्रुप आफ कालेजेज में संविधान दिवस आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सशक्त और श्रेष्ठ राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने का आह्वान किया गया। लॉ कालेज के प्राचार्य डा.पीसी राम एवं विधि प्रवक्ता समसपाल सिंह की देखरेख और विधि प्रवक्ता सियाराम के संचालन में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ भारतीय संविधान की प्रस्तावना के सामूहिक पठन-पाठन के साथ किया गया। प्रबंध निदेशक अवनीश अग्रवाल, कार्यकारी निदेशक अभिनव अग्रवाल व महानिदेशक डा.विधु द्विवेदी ने भारतीय संविधान के लिए बाबा साहब डा.भीमराव आंबेडकर के अथक प्रयासों की सराहना की। डा.पीसी राम ने बताया कि डा.भीमराव आंबेडकर ने सभी धर्मों, वर्गों व समुदायों की जरूरतों को ध्यान में रखकर संविधान का निर्माण किया। कार्यक्रम में विधि विभाग के ही आरिबा, तमन्ना, प्राची, महेश कुमार, रोहित कुमार, दानिश, हसन, रेनू रानी, शैली आदि विद्यार्थियों ने भी संविधान दिवस पर विचार रखे। प्राचार्या डा.नीलावती, डा.नवनीत राजपूत, अनिल कुमार, रविकांत सिंह, डा.रामकिशोर सिंह, डा.चंचल, जसवंत सिंह, संदीप सुमन आदि का सहयोग रहा।

कागज पर उकेरे भगत, सुभाष, चंद्रशेखर

स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बालसदन मांटेसरी स्कूल में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। आजादी के क्रांतिकारी वीरों पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता में कक्षा पांच से आठ तक के 60 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

शुक्रवार सुबह आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में पहुंचे समाजसेवी डा. राजीव अरोड़ा ने कहा कि हम क्रांतिकारियों के ऋणी हैं। जिनके शौर्य और बलिदान से देश आजाद हुआ और आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। नगर के शारीरिक प्रमुख मनोज कुमार ने कहा कि आज चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थी क्रांतिकारियों को श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे हैं। इस तरह के आयोजनों से बच्चों को गौरवशाली इतिहास को जानने का अवसर मिलता है। कान्हा कर्णवाल ने प्रतिभागी बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

विद्यालय के प्रबंधक डा. एसके जौहर की देखरेख में आयोजित प्रतियोगिता में बच्चों ने देश प्रेम, देशभक्तों और क्रांति से जुड़े आकर्षक चित्र उकेरे। अंबरीश राजपूत, राजेश खुराना, अंकित राजपूत, अभिषेक तड़ियाल आदि अतिथि उपस्थित रहे। प्रधानाचार्या किरनबाला ने आभार व्यक्त किया। अंजना टांक, निक्की भारद्वाज, आकांक्षा रानी, मधु शर्मा आदि शिक्षिकाओं का सहयोग रहा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.