भाकियू नेताओं ने किया खादर क्षेत्र का दौरा, किसानों का जाना हाल

जलीलपुर के खादर क्षेत्र में गंगा उफनने के बाद पानी ने भारी नुकसान पहुंचाया है। फसलें पूरी तरह चौपट होने से किसानों के समक्ष समस्या खड़ी हो गई है। उनके मवेशी भी भूखे-प्यासे हैं। भाकियू जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह के नेतृत्व में किसानों ने ट्रैक्टर-ट्रालियों के जरिए प्रभावित गांवों में दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:32 PM (IST)
भाकियू नेताओं ने किया खादर क्षेत्र का दौरा, किसानों का जाना हाल
भाकियू नेताओं ने किया खादर क्षेत्र का दौरा, किसानों का जाना हाल

बिजनौर, जेएनएन। जलीलपुर के खादर क्षेत्र में गंगा उफनने के बाद पानी ने भारी नुकसान पहुंचाया है। फसलें पूरी तरह चौपट होने से किसानों के समक्ष समस्या खड़ी हो गई है। उनके मवेशी भी भूखे-प्यासे हैं। भाकियू जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह के नेतृत्व में किसानों ने ट्रैक्टर-ट्रालियों के जरिए प्रभावित गांवों में दौरा किया। साथ ही किसानों से वार्ता भी की।

उन्होंने पानी से हुए नुकसान पर दुख जताया। साथ ही प्रशासन से मांग की कि वह किसानों को हुए नुकसान की भरपाई जल्द से जल्द कराए। वहीं, भाकियू की ओर से भी हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिलाया। अशोक कुमार, रोहताश सिंह, कुलदीप शर्मा, हुकुम सिंह, मो. उस्मान आदि शामिल रहे। वहीं, भाकियू की दूसरी टीम ने मंगलवार को दतियाना, नारनौर, जमालदीपुर, जलालपुर, सीकरी, बलियानंगली, रायपुर, सियाली आदि गांवों का भ्रमण किया। उन्होंने पानी से नष्ट हुई किसानों की फसलों को लेकर दुख जताया। उन्होंने सरकार से पीड़ित किसानों को हरसंभव मदद करने की मांग की। इस अवसर पर वरुण गुर्जर, चौ. रामपाल सिंह, महिपाल सिंह, शीशपाल सिंह आदि शामिल रहे। - - - - पानी उतरने पर बदबू से परेशान हैं ग्रामीण

जलीलपुर: गंगा का पानी घटने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है, लेकिन पानी जाते-जाते गंदगी और बदबू छोड़ गया है। इससे ग्रामीण परेशान हैं। ग्रामीणों ने सफाई कर्मी लगाकर गांवों की सफाई कराने की मांग की है।

तीन दिन तक भागीरथी ने अपना रौद्र रूप दिखाया। गंगा से पानी निकल कर खादर क्षेत्र में फैल गया। मंगलवार से पानी की धार कम होने के कारण ग्रामीणों को थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन फसलें अभी भी जलमग्न हैं। जिससे पशुओं के लिए चारे का संकट पैदा हो गया। गंगा से पानी उतरने के बाद गांवों में गंदगी बढ़ गई है और बदबू से ग्रामीणों का जीना मुहाल हो गया है। उधर, गड्ढों में सड़कों पर पानी होने के कारण मच्छरों की फौज भी पैदा हो गई है। जिस कारण ग्रामीणों की रातों की नींद उड़ रही है। तमाम छोटे-छोटे वन्यजीवों की मौत होने के कारण गांव के आसपास सड़न पैदा हो गई है। ग्रामीणों ने सफाई कर्मी लगाकर गावों की सफाई कराने की मांग जिला प्रशासन से की है।

chat bot
आपका साथी