किसानों ने जिले में लगाया 72 जगह जाम

भाकियू के बैनर तले किसानों ने घोषित गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी किए जाने और बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कराने की मांग को लेकर बैराज कॉलोनी के सामने बुधवार सुबह करीब 11 बजे जाम लगा दिया। जाम की वजह से बैराज मार्ग पर वाहनों की कई किलोमीटर लंबी लाइन लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 10:23 PM (IST)
किसानों ने जिले में लगाया 72 जगह जाम
किसानों ने जिले में लगाया 72 जगह जाम

बिजनौर, जेएनएन। भाकियू के बैनर तले किसानों ने घोषित गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी किए जाने और बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कराने की मांग को लेकर बैराज कॉलोनी के सामने बुधवार सुबह करीब 11 बजे जाम लगा दिया। जाम की वजह से बैराज मार्ग पर वाहनों की कई किलोमीटर लंबी लाइन लग गई। इस कारण यात्रियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम के दौरान स्कूली बच्चों और एंबुलेंस के लिए रास्ता खोला गया। उधर भाकियू नेताओं का कहना है कि जिले में 72 स्थानों पर जाम लगाया गया।

भाकियू जिलाध्यक्ष दिगंबर सिंह के नेतृत्व में बुधवार सुबह बैराज कालोनी के निकट किसानों ने ट्रैक्टर-ट्रॉली एवं अन्य वाहन खड़े कर जाम लगा दिया। धरना स्थल पर हुई पंचायत में किसानों ने कहा कि सरकार ने तीन सत्रों में गन्ना मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की, जबकि गन्ने की फसल पर आने वाली लागत में कई गुना वृद्धि हुई है।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि 2018-19 में गन्ने की रिकवरी में तीन फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इससे सभी चीनी मिलों को प्रत्येक कुंतल गन्ने पर लगभग 90 रुपये का मुनाफा हुआ है। वहीं खाद, बिजली, डीजल और कीटनाशक दवाइयों की कीमतों में 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान मुख्यमंत्री को संबोधित एसडीएम सदर बृजेश कुमार को दिए ज्ञापन में गन्ना मूल्य 450 रुपये कुंतल दिलाने, बकाया गन्ना मूल्य ब्याज समेत दिलाने, गलत पर्चियां ठीक कराने समेत कई अन्य समस्याओं का समाधान की मांग की। ज्ञापन देने वालों में धीर सिंह बालियान, रामौतार सिंह, अलबेल सिंह, सुनील प्रधान, राकेश चेयरमैन, जसवीर सिंह, दीपक एवं अंकित समेत बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। वहीं तीन घंटे तक लगे जाम की वजह से वाहनों में सवार यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम के दौरान स्कूली बच्चों और एबुलेंस के लिए रास्ता खोला गया। इन स्थानों पर लगा जाम

भाकियू नेताओं ने बताया कि किसानों ने बैराज कॉलोनी के सामने, मंडावर में प्रीतम सिंह द्वार, बालावाली रोड पर गोपालपुर में, नगीना रोड पर पीली चौकी, नहटौर रोड पर बिलाई शुगर मिल, हल्दौर रोड पर गोलबाग, बालकिशनपुर, खारी, गंज, गंगदासपुर, मोटा महादेव, बड़िया, नांगलसोती, किशनपुर, कोतवाली देहात, भूरापुर, अकबराबाद, गुनियापुर, बुंदकी, रायपुर, पुरैनी, नहटौर चौराहा, आरएसएम चौराहा, जैतरा, शिवालाकला, राजा का ताजपुर, नूरपुर चौराहा, चांदपुर, पीपलसाना, बबनपुरा, जलीलपुर, बास्टा, स्योहारा में थाने के सामने, बुढ़नपुर, गैंडाजूड, अफजलगढ़, वादीगढ़ चौराहा और शेरकोट समेत 72 पाइंट्स पर जाम लगाया। 21 को जिला मुख्यालय

पर होगी हल क्रांति: दिगंबर

भाकियू के जिलाध्यक्ष दिगंबर सिंह ने एलान किया कि यदि सरकार ने किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं किया तो किसान बिजनौर समेत सूबे के सभी जिला मुख्यालयों पर हल लेकर पहुंच आंदोलन का बिगुल फुकेंगे।

chat bot
आपका साथी