अब सऊदी अरब और दुबईवासी भी लेंगे बिजनौर के आम का स्वाद

अब बिजनौर जनपद में उत्पादित आम का स्वाद विदेशी भी लेंगे। यहां के आम को विदेशों तक पहुंचाने को एक प्लेटफार्म मिल गया है। कृषि एवं उद्यान विभाग के प्रयास से सऊदी अरब और दुबई को पहली बार बिजनौर के आम का निर्यात किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:23 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:23 AM (IST)
अब सऊदी अरब और दुबईवासी भी लेंगे बिजनौर के आम का स्वाद
अब सऊदी अरब और दुबईवासी भी लेंगे बिजनौर के आम का स्वाद

बिजनौर, जेएनएन। अब बिजनौर जनपद में उत्पादित आम का स्वाद विदेशी भी लेंगे। यहां के आम को विदेशों तक पहुंचाने को एक प्लेटफार्म मिल गया है। कृषि एवं उद्यान विभाग के प्रयास से सऊदी अरब और दुबई को पहली बार बिजनौर के आम का निर्यात किया जा रहा है। यह जनपद के लिए बड़ी उपलब्धि है।

जिले के आम की मिठास एवं उसका स्वाद दूर-दूर तक मशहूर है। यहां के दशहरी, चौसा, लंगडा, कलमी की प्रजातियां लोगों को बहुत पसंद आती हैं। कस्बा मंडावर स्थित हिन्दुस्तान एग्रो एक प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। इसमें कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारी मदद कर रहे हैं। बिजनौर से विदेश जाने वाले आम की पहली खेप के ट्रक को उप कृषि निदेशक गिरीश चंद, जिला कृषि अधिकारी डा. अवधेश मिश्र, जिला उद्यान अधिकारी जितेन्द्र कुमार एवं उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी मनोज रावत द्वारा हरी झंडी दिखाकर बुधवार को किया गया। इस मौके पर अरविद चौधरी, रजत कुमार उपस्थित रहे।

लाकडाउन में आया आइडिया

हिदुस्तान एग्रो मंडावर बिजनौर के मैनेजिग डायरेक्टर डा. मोहम्मद शोएब ने बताया कि वह किसान परिवार से हैं। लाकडाउन के दौरान घर रहना हुआ, तो उनके सामने किसानों की विभिन्न समस्याएं आई। इसमें आम के किसानों को आम बेचने के लिए कोई प्लेटफार्म नहीं था। उन्होंने इन किसानों के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया। पहली खेप में 40 कुंतल निर्यात

पहली खेप चार टन यानी 40 कुंतल दशहरी आम की खेप लखनऊ एयरपोर्ट से सउदी अरब में निर्यात को रवाना हुई। साथ ही अन्य खाड़ी देशों में भी आम निर्यात का आर्डर मिला है। दशहरी के अलावा आम की अन्य प्रकार की किस्मों को भी निरंतर निर्यात करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सउदी अरब में जेद्दा स्थित ब्लू फैरोज ट्रेडिग कम्पनी को आम की पहली खेप भेजी गई है।

-इनका कहना है:

आय के साथ बढ़ेगी ख्याति

जिला कृषि अधिकारी डा. अवधेश मिश्र की प्रेरणा से जनपद का आम पहली बार विदेशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है, जिससे जनपद के किसानों की आय बढने से उन्हें लाभ मिलेगा और जनपद की ख्याति भी बढ़ेगी।

-डा. मोहम्मद शोएब, मैनेजिग डायरेक्टर ------

जनपद को पहली सफलता

जनपद के आम की गुणवत्ता उच्च स्तर की है, जिसके ²ष्टिगत आम के विपणन/निर्यात को काफी समय से प्रयास किया जा रहा था। मोहम्मद शोएब को इस के लिए प्रेरित किया गया। आम की खेती को बढ़ावा देने को मोहम्मद शोएब के नेतृत्व में एफपीओ का भी गठन किया जा रहा है, जिससे आम उत्पादक किसानों को अधिक लाभ प्राप्त हो सकें।

-डा. अवधेश मिश्र, जिला कृषि अधिकारी

chat bot
आपका साथी