धंस रही बाईपास मार्ग की साइड, खतरा बढ़ा

बिजनौर जेएनएन। लोक निर्माण विभाग बाईपास मार्गों की बदहाल स्थिति को सुधारने के प्रति गंभीर नजर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 07:00 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 07:00 PM (IST)
धंस रही बाईपास मार्ग की साइड, खतरा बढ़ा
धंस रही बाईपास मार्ग की साइड, खतरा बढ़ा

बिजनौर, जेएनएन। लोक निर्माण विभाग बाईपास मार्गों की बदहाल स्थिति को सुधारने के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहा है। पिछले कुछ वर्षों में क्षेत्र में विकसित हुए बाईपास मार्ग तो कई जगह से बदहाल हैं ही, पूर्वी गंगनहर मार्ग से गुजरना भी खासा जोखिम भरा हो गया है। इस मार्ग पर जगह-जगह साइड से मिट्टी कटने से गहरे गड्ढे हो चुके हैं। सड़क ध्वस्त हो रही है, लेकिन इस ओर लोक निर्माण विभाग का ध्यान नहीं है। क्षेत्रीय ग्रामीण अक्सर हादसे की आशंका को देखते हुए मार्ग पर गड्ढे भर देते हैं, लेकिन यह प्रयास पर्याप्त नहीं होने से किसी भी समय बड़ी घटना की आशंका बनी हुई है।

वर्ष 2021-22 को हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन होना है। शासन के निर्देश पर कई उत्तर प्रदेश में भी सड़कों को लेकर कई तरह की तैयारी शुरू हो गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सड़कों के जीर्णोद्धार, चौड़ीकरण, संकरी पुलियों के चौड़ीकरण एवं मरम्मत आदि के काम चल रहे हैं। उत्तराखंड की सीमा से सटे नजीबाबाद क्षेत्र में कई मार्गों की ओर अब तक ध्यान नहीं दिया गया है। मेरठ-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग और मुरादाबाद-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाले पूर्वी गंगनहर बाईपास मार्ग की ओर अब तक ध्यान नहीं दिया गया है। बाईपास मार्ग के एक ओर समानांतर नहर बहती है और दूसरी ओर खेत व जंगल क्षेत्र है। खेत व जंगल की ओर मार्ग के नीचे से मिट्टी कटने से कई जगह सड़क ध्वस्त होने से गहरे गड्ढे हो चुके हैं और कई जगह सड़क ध्वस्त होने की कगार पर है। बाईपास मार्ग पर कहीं भी पथप्रकाश की व्यवस्था नहीं है। हर समय भारी वाहनों का आवागमन होने से दुर्घटना की आशंका बनी है। गौरतलब है कि कुछ वर्ष पहले ऐसे ही गड्ढे में पहिया गिरने से सेना का एक वाहन पलट चुका है, जिसमें कुछ सैनिकों को चोट लगी थी।

..इनका कहना है

पूर्वी गंगनहर बाईपास मार्ग यूपी-उत्तराखंड के बीच वाहनों के आवागमन को देखते हुए महत्वपूर्ण मार्ग है। मार्ग का निरीक्षण कराकर गड्ढों को भरवाया जाएगा।

- सनत गुप्तऋषि, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग नजीबाबाद।

chat bot
आपका साथी