भाकियू ने उठाया बर्बाद हुई फसलों के मुआवजे का मुद्दा

भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को डीएम उमेश मिश्रा से मुलाकात कर बरसात में हुए फसलों के नुकसान का आकलन कराकर तत्काल मुआवजा दिलाए जाने और धान खरीद में आ रही दिक्कतों का समाधान कराए जाने की मांग की। डीएम ने किसान नेताओं को कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:00 AM (IST)
भाकियू ने उठाया बर्बाद हुई फसलों के मुआवजे का मुद्दा
भाकियू ने उठाया बर्बाद हुई फसलों के मुआवजे का मुद्दा

जेएनएन, बिजनौर। भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को डीएम उमेश मिश्रा से मुलाकात कर बरसात में हुए फसलों के नुकसान का आकलन कराकर तत्काल मुआवजा दिलाए जाने और धान खरीद में आ रही दिक्कतों का समाधान कराए जाने की मांग की। डीएम ने किसान नेताओं को कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

भाकियू के प्रदेश महासचिव ठाकुर रामअवतार सिंह, प्रांतीय नेता बाबूराम तोमर, पूर्व मंडल महासचिव सूरपाल सिंह, कल्याण सिंह, गफ्फार खां के नेतृत्व में डीएम से मिले। किसानों ने उन्हें बताया कि नजीबाबाद अफजलगढ़ व नगीना तहसील में धान की अच्छी पैदावार हुई थी, कितु धान क्रय केंद्र संचालित नहीं किए गए और न ही समय पर खरीद की जा रही है। अतिरिक्त धान क्रय केंद्रों की स्थापना कराए जाने, धान खरीद में आ रही दिक्कत का दूर कराए जाने, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था कराए जाने के साथ-साथ धान, उड़द और सरसों सहित सभी फसलों का बाजार भाव से शीघ्र मुआवजा दिलाने की मांग की। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने किसान नेताओं को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। ज्ञापन देने वालों में कल्याण सिंह, जय सिंह समेत कई अन्य किसान शामिल थे। तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

जिला ग्राम्य विकास संस्थान हल्दौर में शुक्रवार को आंतरिक सामुदायिक संसाधन व्यक्ति, फूड न्यूट्रीशन हेल्थ एंड वॉश का स्वास्थ्य पोषण एवं महामारी स्वच्छता प्रबंधन विषय पर आधारित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुक्रवार को समाप्त हो गया। शिविर में विकासखंड नजीबाबाद में गठित समूहों की 22 महिला पदाधिकारियों ने भाग लिया।

एनआरएलएम उपायुक्त ज्ञान सिंह ने कहा कि सभी प्रतिभागी यहां से प्राप्त होने वाली जानकारी को अपने आसपास के लोगों तथा अन्य समूह की महिला और अन्य पदाधिकारियों को बताए। उत्तम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार खिलाने और साफ-सफाई रखने के लिए भी जागरूक किया गया। इसके अलावा शिविर में स्तनपान, पोषण, स्वास्थ्य आदि विषय पर प्रमुखता से चर्चा की गई। शिविर में अनूप सिंह, अमित नारंग, शीतल राज, आरती, ममता शर्मा, गुलनाज आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी