बिजएन-1, मानसिक और शारीरिक रूप से सु²ढ़ बनें

कोरोना वायरस को हराने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से सु²ढ़ रहने की आवश्यकता है। चिकित्सकों के परामर्श के बिना दवाइयों के सेवन से बचें और शारीरिक की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ-साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें विटामिन-सी है। कोरोना वायरस की फिलहाल कोई दवाई नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:09 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:09 PM (IST)
बिजएन-1, मानसिक और शारीरिक रूप से सु²ढ़ बनें
बिजएन-1, मानसिक और शारीरिक रूप से सु²ढ़ बनें

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना वायरस को हराने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से सु²ढ़ रहने की आवश्यकता है। चिकित्सकों के परामर्श के बिना दवाइयों के सेवन से बचें और शारीरिक की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ-साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें विटामिन-सी है। कोरोना वायरस की फिलहाल कोई दवाई नहीं है। मास्क का इस्तेमाल करें, शारीरिक दूरी को अमल में लाएं और नियमित समय अंतराल के बाद हाथों को धोते रहें।

यह बात डा. धर्मवीर सिंह चौहान ने कही। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोग कोरोना वायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं, जो घातक हैं। चिकित्सकों के बगैर परामर्श के दवाइयों को सेवन करना, शारीरिक की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खानपीन में अनावश्यक पदार्थों को लेना लोगों के लिए परेशानी बढ़ा सकता है।

उन्होंने कहा कि ठंड की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है। बीमार होने पर तुरंत चिकित्सकों से दवाई लें। कोरोना जांच कराएं ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। स्वस्थ्य नागरिक खानपीन में पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ ऐसे पदार्थों का सेवन करें, जिनमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्र में है। लौंग, इलायची, तुलसी पत्र, शहद, काली मिर्च, बादाम आदि का सेवन करना लाभकारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की फिलहाल कोई दवा नहीं है। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना ही कोरोना से बचाव का एक मात्र विकल्प है। ठंड पदार्थों के सेवन से बचें और गर्म व गुनगुने पानी का सेवन करें।

chat bot
आपका साथी