कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी बरतें सावधानी

कोरोना संक्रमित को बीमारी से निजात पाने के बाद बाद भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। चेस्ट में दर्द और सांस फूलने पर तत्काल ईसी और ईको का टेस्ट कराएं और डॉक्टर की सलाह से खून पतला करने की दवाई भी लें। हल्का बुखार होने पर भी व्यायाम और खान-पान बेहतर करें। जांच कराकर डाक्टर की सलाह पर तुरंत इलाज शुरू कर दें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:44 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:44 AM (IST)
कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी बरतें सावधानी
कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी बरतें सावधानी

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना संक्रमित को बीमारी से निजात पाने के बाद बाद भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। चेस्ट में दर्द और सांस फूलने पर तत्काल ईसी और ईको का टेस्ट कराएं और डॉक्टर की सलाह से खून पतला करने की दवाई भी लें। हल्का बुखार होने पर भी व्यायाम और खान-पान बेहतर करें। जांच कराकर डाक्टर की सलाह पर तुरंत इलाज शुरू कर दें।

मंडावर रोड स्थित लाइफ लाइन हास्पिटल के डायरेक्टर, फिजिशियन और ह्दय रोग विशेषज्ञ अशोक चाहल ने बताया कि महामारी से बचने के लिए सतर्क रहें और सावधानी बरतें। हल्का बुखार और मामूली लक्षण दिखने पर तत्काल जांच कराकर डाक्टर के संपर्क करें। कोरोना की दवाई शुरू कर दें। चूंकि शुरुआत में इलाज मिलने पर बड़ी समस्या नहीं होगी। डॉक्टर चाहल ने बताया कि हल्के बुखार में योग, हल्का व्यायाम और पौष्टिक खान-पान रखें। इस वक्त कोरोना संक्रमितों में हार्ट अटैक की समस्या आ रही है, इसलिए कोरोना पाजिटिव के दौरान और निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद सीने में दर्द और चलने पर सांस फूलने की समस्या होने लगती है। मरीज को तुरंत ईसी और ईको टेस्ट कराएं। डाक्टर की सलाह से खून पतला करने की दवाई शुरू कर दें। जिससे हार्ट अटैक से काफी हद तक बचा जा सकता है। इस दौरान अन्य सावधानी भी बरतें। बिना डॉक्टर के सलाह के कोई भी दवाई नहीं लें। चूंकि वायरल के दौरान प्लेट गिर जाती है। इसलिए बिना परामर्श के कोई दवा नहीं लें, क्योंकि प्लेट गिरने अन्य दवाई लगाई जाती हैं। इस दौरान इच्छाशक्ति और मनोबल बनाएं रखें।

chat bot
आपका साथी