महाराज अजमीढ़ के आदर्शो पर चलने की अपील

नहटौर में मैढ़ क्षत्रिय सोनार सभा के तत्वावधान में महाराज अजमीढ़ महोत्सव का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर हवन यज्ञ और विचार गोष्ठी आयोजित की गई। वक्ताओं ने महाराज के बताए गए आदर्शो पर चलने और सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का आह्वान किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:18 PM (IST)
महाराज अजमीढ़ के आदर्शो पर चलने की अपील
महाराज अजमीढ़ के आदर्शो पर चलने की अपील

जेएनएन, बिजनौर। नहटौर में मैढ़ क्षत्रिय सोनार सभा के तत्वावधान में महाराज अजमीढ़ महोत्सव का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर हवन यज्ञ और विचार गोष्ठी आयोजित की गई। वक्ताओं ने महाराज के बताए गए आदर्शो पर चलने और सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का आह्वान किया।

गुरुवार को आर्य समाज मंदिर परिसर में मैढ़ क्षत्रिय सोनार सभा के लोगों द्वारा हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें आहुति देकर अपने परिवारों की सुख समृद्धि तथा देश की खुशहाली की प्रार्थना की। इस दौरान हुई विचार गोष्ठी में सभा अध्यक्ष विपिन वर्मा ने महाराज अजमीढ़ के जीवन से जुड़े प्रसंगों का उल्लेख करते हुए उनके बताए रास्तों पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर समाज में फैल रही कुरीतियों को दूर करने का संकल्प लेना चाहिए। यज्ञ के मुख्य यजमान विपिन वर्मा से पुरोहित इंद्रदेव वर्मा ने हवन यज्ञ के समस्त अनुष्ठान विधि विधान से पूर्ण कराए। आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। अध्यक्ष विपिन वर्मा ने बताया कि यह महोत्सव करीब एक सप्ताह चलेगा और 30 अक्टूबर को आर्य समाज मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी। कार्यक्रम में विनिल वर्मा, रोहिताश वर्मा, कमल वर्मा, शगुन, संजीव, नीशू, संजीव, दीपक, मुकेश, छोटे वर्मा, संजय वर्मा आदि सहित मौजूद रहे। पंजाबी समाज की एकजुटता पर जोर

धामपुर स्थित पंजाबी कालोनी में गुरुवार को पंजाबी समाज की बैठक का आयोजन हुआ। इस दौरान मुरादाबाद में पिछले दिनों हुए समाज के सम्मेलन को लेकर चर्चा की गई। साथ ही पंजाबी समाज की एकजुटता पर बल दिया गया। सम्मेलन में कार्यकारिणी का भी गठन किया गया था, इसमें धामपुर निवासी सतवंत सिंह सलूजा को जिलाध्यक्ष बनाया गया है।

बैठक में सतवंत सिंह सलूजा व अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि समाज में इन दिनों युवा नशे की लत में पड़ रहे हैं। समाज को एकजुट होकर युवाओं को इस बुरी आदत से बचाना होगा, साथ ही उन्हें शिक्षा और बेहतर रोजगार की दिशा की ओर अग्रसर करना होगा। सम्मेलन में बिजनौर, मुरादाबाद, अलीगढ़, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, आगरा, मेरठ, सहारनपुर आदि जनपदों के समाज के लोगों ने भाग लिया था। धामपुर निवासी सतवंत सिंह सलूजा को समाज के जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। देवेंद्र सिंह सलूजा, यशपाल तुली, गुरुशरण सिंह मोहन, सुशील चोपड़ा, प्रमोद आहूजा, अनमोल अरोड़ा, सुरजीत सिंह, ज्ञानी जगदीश अरोड़ा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी