आदर्शनगर को संवारने में सफाईकर्मियों की रुचि नहीं

बिजनौर जेएनएन। ग्राम पंचायत तातारपुर लालू में सफाईकर्मी सफाई व्यवस्था के प्रति गंभीर नजर नही

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:29 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:29 PM (IST)
आदर्शनगर को संवारने में सफाईकर्मियों की रुचि नहीं
आदर्शनगर को संवारने में सफाईकर्मियों की रुचि नहीं

बिजनौर, जेएनएन। ग्राम पंचायत तातारपुर लालू में सफाईकर्मी सफाई व्यवस्था के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। क्षेत्र में कूड़े के ढेर और अवरुद्ध पड़े नाले सफाईकर्मियों की अनदेखी का कारण बने हैं। ग्राम प्रधान द्वारा इसकी शिकायत करने के बावजूद हालात में सुधार नहीं हो सका है।

नगर से सटी ग्राम पंचायत तातारपुर लालू घनी आबादी वाला क्षेत्र है। पंचायत का आदर्शनगर क्षेत्र ए और बी साइड के रूप में दो भागों में बंटा है। ए साइड में 15 और बी साइड में सात गलियां हैं। इन गलियों में सैकड़ों परिवार रहते हैं। इनके अलावा लालूवाला, धनौरा, ग्रीन वैली, कुसुम विहार, जयनगर का भी घनी आबादी क्षेत्र इसी पंचायत का हिस्सा हैं। यहां भी सैकड़ों परिवार रहते हैं। यहां स्थित घरों से निकलने वाला कूड़ा-करकट अब क्षेत्रवासियों के लिए समस्या बनने लगा है। ऐसे में पंचायत के सफाईकर्मियों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है, लेकिन हालात इसके बिल्कुल विपरीत हैं।

पंचायत के सफाईकर्मी गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। दरअसल पंचायत के पास छह सफाईकर्मी हैं और इनमें से दो-तीन सफाईकर्मी अक्सर अवकाश पर रहते हैं। सीमित सफाईकर्मियों से सफाई व्यवस्था नहीं बन पाने से हालात दिनों बदतर होते जा रहे हैं। क्षेत्रीय नागरिकों चंचल, संजय, जितेंद्र, भगवान, सुरेश, अरुण आदि ने सफाईकर्मियों की संख्या बढ़ाने और कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले सफाईकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

-यह हैं प्रमुख समस्या

पंचायत का कूड़ा निस्तारण संयंत्र अधूरा और ठप पड़ा है।

घनी आबादी का कूड़ा डालने का स्थान उपलब्ध नहीं है।

क्षेत्र में पूरी तरह सभी नालों की तलछट सफाई नहीं हुई है।

क्षेत्र में कई कई दिन तक घरों का कूड़ा नहीं उठता है।

-------------------

-इनका कहना है

पंचायत में तैनात सफाईकर्मियों में आधे सफाईकर्मी अवकाश पर रहते हैं। इस बारे में अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्राइवेट सफाईकर्मी लगाने पड़ रहे हैं। -रूपा सिंह, ग्राम प्रधान तातारपुर लालू ।

chat bot
आपका साथी