Ganga Yatra UP- Bijnor: मुख्‍यमंत्री ने कहा- गंगा तालाब व गंगा मैदान बनाएं जाएंगे, फलदार पेड़ लगाने वाले किसानों को सब्सिडी

Ganga Yatra in UP मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंगा बैराज पहुंच चुके हैं।सुबह 1100 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन की सूचना थी लेकिन मौसम को देखते हुए वह थोड़ी देर से आए हैं।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 11:24 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 03:57 PM (IST)
Ganga Yatra UP- Bijnor:  मुख्‍यमंत्री ने कहा- गंगा तालाब व गंगा मैदान बनाएं जाएंगे, फलदार पेड़ लगाने वाले किसानों को सब्सिडी
Ganga Yatra UP- Bijnor: मुख्‍यमंत्री ने कहा- गंगा तालाब व गंगा मैदान बनाएं जाएंगे, फलदार पेड़ लगाने वाले किसानों को सब्सिडी

बिजनौर, जेएनएन। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा यात्रा का शुभारंभ कर जनसभा को संबोधित किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि‍ कानपुर में गंगा पूरी तरह से प्रदूषित थी। कानपुर से आगे गंगा नाला बनकर रह गई थी। प्रधानमंत्री के प्रयासों से कानपुर से आगे गंगा निर्मल हो गई है। योगी ने कहा क‍ि दो यात्रा एक बिजनौर, दूसरी बलिया से शुरू हो रही है। गंगा का यह क्षेत्र दुनिया का पेट भरने की क्षमता रखता है। गंगा किनारे के गांव में जनप्रतिनिधि प्रवास करेंगे।

फलदार पेड़ लगाने के साथ ही गंगा तालाब, गंगा मैदान बनाए जाएंगे। पांच सौ साल से चल रहा अयोध्या विवाद समाप्त हो गया है। हर गांव, हर किसान का दायित्व होगा कि वह गंगा को निर्मल एवं अविरल बनाने के लिए काम करेंगे। बताया क‍ि खराब मौसम की वजह से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री नहीं आ पाए। दिल्‍ली सरकार ने चाहा होता तो यमुना भी साफ हो गई होती।

सीएम योगी ने कहा क‍ि अगर दिल्‍ली सरकार ने प्रयास किया होता तो यमुना भी साफ हो गई होती। कहा क‍ि पहले जितना भी धन गंगा योजना के लिए आता था उसे सपा, बसपा कांग्रेस ने लूटा है। भजपा की सरकार में पूरा धन नमामि गंगा योजना पर खर्च हो रहा है। 

फलदार पेड़ लगाने वाले किसानों को मिलेगी सब्सिडी

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा क‍ि गंगा किनारे खेतों में फलदार पेड़ लगाने वालों को तीन साल तक सब्सिडी दी जाएगी। गंगा नर्सरी बनाकर मुफत में पौधे द‍िए जाएंगे। वहीं गो आधारित खेती करने वालों को प्रोत्‍साहित किया जाएगा।

दुनिया मे म‍िसाल कायम करेंगे

योगी ने कहा क‍ि प्रदेश को हमने सुशासन दिया है। ढाई साल में यहां कोई दंगा नहीं हुआ। कहा क‍ि जिस तरह से पांच सौ साल से चल रहा अयोध्या विवाद समाप्त हुआ और आगे का रास्‍ता न‍िकला उसी तरह गंगा व आसपास के क्षेत्रों का व‍िकास कर दुनिया में म‍िसाल कायम करेंगे।

संबोधन के दौरान लगे हमारी मांगें पूरी करो के नारे

मुख्‍यमंत्री जब जनसभा को संबोधित कर रहे थे तभी कुछ महिलाओं ने हमारी मांगें पूरी करो के नारे लगाने शुरू कर दिए। आनन-फानन में अधिकारियों ने इन्‍हें शांत किया। सभा में आईं गांव रामपुर ठकरा की कुछ महिलाएं संबोधन के दौरान खडी हो गईं और आरोप लगाया क‍ि उनके ग्रांव का कोई विकास नहीं हुआ है।

यहां बिजली तथा पीने के पानी तक की व्‍यवस्‍था नहीं है। गांव को सरकारी योजनाएं दिलाई जाएं। अधिकारियों ने महिलाओं का ज्ञापन लेते हुए उनकी बात सीएम तक पहुंचाने का आश्‍वासन देते हुए शांत किया। बताया जा रहा है क‍ि यह गांव वन क्षेत्र में अवैध रूप से बना है और इसे खाली कराने का नोटिस भी जारी हो चुका है।

शीश महल में भोजन के बाद मुजफफरनगर रवाना हाेंगे

योगी आदित्‍यनाथ संबोधन के बाद शीश महल भोजन करने पहुंचे। यहां से कुछ देर बाद रथ से मुजफफरनगर के रामराज रवाना होंगे। गंगा बैराज पर दूध व पुष्‍प अर्पित कर गंगा की आरती करेंगे। ने के बाद सभा को संबोधित करेंगे।

खराब मौसम के कारण नहीं आए उत्‍तराखंड के सीएम

योगी आदित्‍यनाथ ने बताया क‍ि मौसम की खराबी के कारण उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री तिवेंद्र सिंह रावत बिजनाैर नहीं आ सके।

मंत्रोचार करते साधक 

बैराज गंगा घाट पर वेदी पर बैठे पंडित, मंत्रोचार करते शुक्रताल गुरुकुल के साधक, नवलपुर के कन्या गुरुकुल की साधिकाएं, एंव गंगा में मोटरबोट के साथ एनडीआरफ के जवान।

खराब मौसम के कारण हुई देर

सुबह 11:00 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन की सूचना थी, लेकिन मौसम को देखते हुए वह थोड़ी देर से आए हैं। बैराज पर करीब 35 मिनट की पूजा-अर्चना के बाद उन्‍हाेंंने जनसभा स्थल पर बने मंच पर पहुंचकर जनसभा को संबोधित क‍ि‍या। 

गंगा यात्रा का शुभारंभ होने के बाद मुख्यमंत्री कार से रामराज (मुजफ्फरनगर) के लिए रवाना होंगे।बिजनौर से कार द्वारा मुख्यमंत्री मीरापुर होते हुए रामराज के मॉडर्न इंटर कालेज पहुंचेंगे। यहां पर जनसभा को संबोधित करने के बाद हेलीकॉप्टर से रवाना हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी