हस्तक्षेप पाए जाने पर होगी कार्यवाही : डीपीआरओ

ग्राम पंचायतों में निर्मित सामुदायिक शौचालयों का रखरखाव ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के सक्रिय सहायता समूह के माध्यम से कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:31 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:31 PM (IST)
हस्तक्षेप पाए जाने पर होगी कार्यवाही : डीपीआरओ
हस्तक्षेप पाए जाने पर होगी कार्यवाही : डीपीआरओ

बिजनौर, जेएनएन : ग्राम पंचायतों में निर्मित सामुदायिक शौचालयों का रखरखाव ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के सक्रिय स्वयं सहायता समूह के माध्यम कराया जाएगा। शौचालयों के रखरखाव व स्वच्छता के लिए सफाईकर्मियों के चयन में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सचिव का अनावश्यक हस्तक्षेप पाया जाता है तो उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी।

जनपद की 1123 ग्राम पंचायतों में से 846 ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। शौचालयों के रख-रखाव की धनराशि की व्यवस्था ग्राम पंचायतों को 15वें वित्त आयोग से होगी। सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव का यह दायित्व स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सुनिश्चित करने की पहली प्राथमिकता है। जनपद की ग्राम पंचायतों में निर्मित सामुदायिक शौचालय के रखरखाव को सफाईकर्मियों की तैनाती स्वयं सहायता समूह द्वारा की जानी है।

डीपीआरओ ने बताया कि डीएम, सीडीओ व डीपीआरओ कार्यालय को प्राप्त शिकायतों से संज्ञान में आया है कि ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान के द्वारा सामुदायिक शौचालय के रखरखाव को सफाई कर्मियों की तैनाती में अनावश्यक हस्तक्षेप किया जा रहा है, जो नियम विरुद्ध है। शौचालय के रख-रखाव के लिए ग्राम पंचायत द्वारा संबंधित स्वयं सहायता समूह को हैंडओवर करना है। इसके उपरांत संबंधित स्वयं सहायता समूह सामुदायिक शौचालय की सफाई के लिए सफाई कर्मियों की तैनाती करेगा।

----

बोले अधिकारी

यदि उक्त कार्य में किसी ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान का हस्तक्षेप पाया जाता है, तो नियम विरुद्ध कार्य करने एवं उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत सचिव के खिलाफ विधिक कार्यवाही होगी।

-सतीश कुमार डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी