खून की प्यासी हो चुकी है पूर्वी गंगनहर

बिजनौर जेएनएन। बात केवल तीन सौ रुपये की है जिसकी बचत करने के लिए प्राइवेट टैक्सी और मैक्स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:00 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:09 AM (IST)
खून की प्यासी हो चुकी है पूर्वी गंगनहर
खून की प्यासी हो चुकी है पूर्वी गंगनहर

बिजनौर, जेएनएन। बात केवल तीन सौ रुपये की है, जिसकी बचत करने के लिए प्राइवेट टैक्सी और मैक्स गाड़ियां पूर्वी गंगनहर बाईपास मार्ग पर दौड़ रही हैं। ऐसा करने से ये गाड़ियां यूपी-उत्तराखंड सीमा पर कोविड-19 महामारी के दौरान दो राज्यों के बीच लोगों की गणना से भी बच जाती हैं। प्राइवेट वाहन चालकों की यह मनमानी वाहन में सवार लोगों के लिए मौत का सफर साबित हो रही है।

नवंबर 2019 को देहरादून से पौड़ी जा रही एक कार पूर्वी गंगनहर में गिर गई थी। कार में सवार एक युवक रोहित सकुशल बाहर निकल आया था, जबकि कार चालक केशव और कार में सवार जिला पौड़ी के सतपुली क्षेत्र निवासी युवक सचिन, प्रभात व अजय नहर में डूब गए थे। अगले दिन चारों के शव बरामद कर लिए गए थे। जुलाई 2017 को पूर्वी गंगनहर बाईपास मार्ग पर बरेली से हरिद्वार जा रही शिवभक्तों की ट्रैक्टर-ट्राली नहर में गिर गई थी। हादसे में दो शिवभक्तों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो शिवभक्त लापता हो गए थे। बाद में उनके भी शव बरामद हुए थे। नहर से आठ शिवभक्तों को निकालकर समीपुर अस्पताल में भर्ती कराया था। 38 शिवभक्तों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली नहर में गिरने से प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के चेहरों से हवाइयां उड़ गई थीं। बरेली जनपद के थाना भोजीपुरा के ग्राम कलारा निवासी शिवभक्तों का जत्था श्रावण कांवड़ यात्रा पर निकला हुआ था।

इससे पहले वर्ष 2012 को नहर में कार गिरने से किसान महेंद्र सिंह के परिवार के छह सदस्य काल के गाल में समा गए थे। कार में सवार लोगों को बचाने के लिए भी रेस्क्यू चलाया गया था, लेकिन एक भी जीवन बचाया नहीं जा सका था। दोनों ही घटनाओं में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने खौफनाक मंजर देखा था, लेकिन इसकी पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए। इसके पूर्वी गंगनहर के नीचे से गुजरने वाली मालन नदी में गिरने से कई वाहन चालकों की मौत हो चुकी है।

डीएम व एसपी ने किया दौरा

नजीबाबाद : गंगनहर पर घटना में दो महिलाओं की मौत के बाद डीएम रमाकांत पांडेय, एसपी डॉ धर्मवीर सिंह ने घटनास्थल का दौरा किया। डीएम ने सकुशल आवागमन के लिए संकेतक लगाने और साथ ही पुलिस को हर समय अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

इनका कहना है..

केवल टैक्स बचाना ही वजह नहीं हो सकती। हाईवे खस्ताहाल होने के साथ और भी कुछ कारण होंगे। इसकी जांच कर गंभीरता बरतने के निर्देश पुलिस कर्मियों को दिए जाएंगे।

- प्रवीन कुमार सिंह, सीओ नजीबाबाद।

chat bot
आपका साथी