आग से किसान का 30 कुंतल भूसा जला

नहटौर क्षेत्र के ग्राम सिजौली में अचानक आग लगने से एक किसान का 30 कुंतल भूसा जल गया। वहां से गुजर रहे लोगों ने इसकी सूचना किसान को दी। किसान ने अन्य ग्रामीणों के साथ मिलकर बमुश्किल आग पर काबू पाया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 10:48 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 10:48 PM (IST)
आग से किसान का 30 कुंतल भूसा जला
आग से किसान का 30 कुंतल भूसा जला

जेएनएन, बिजनौर। नहटौर क्षेत्र के ग्राम सिजौली में अचानक आग लगने से एक किसान का 30 कुंतल भूसा जल गया। वहां से गुजर रहे लोगों ने इसकी सूचना किसान को दी। किसान ने अन्य ग्रामीणों के साथ मिलकर बमुश्किल आग पर काबू पाया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

क्षेत्र के ग्राम सिजौली निवासी सरदार नरेंद्र सिंह का जंगल में गेहूं की थ्रेसिग के बाद भूसा खेत में पड़ा था। सोमवार को अचानक भूसे में आग लग गई। खेत के पास से गुजर रहे अन्य किसानों ने इसकी जानकारी खेत स्वामी को दी। इस पर वह अन्य ग्रामीणों साथ खेत पर पहुंचे तथा आग बुझाने का प्रयास किया। तेज हवा चलने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग बढ़ने से आसपास में मौजूद खेत स्वामियों को भी चिता सताने लगी कि कहीं उनके गन्ने आदि के खेत भी आग की चपेट में न आ जाए। खेत स्वामी व ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक किसान का करीब 30 कुंतल भूसा जलकर राख हो गया। किसान नरेंद्र सिंह ने बताया कि इससे उनका करीब 20 हजार रुपये का नुकसान हो गया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। बीड़ी की चिगारी से 20 बीघा गन्ना जला

ग्राम सुल्तानपुर खादर के जंगल में बीड़ी की चिगारी 20 बीघा गन्ना जल गया। ग्रामीणों ने जैसे तैसे ट्रैक्टर चलाकर आग पर काबू पाया। किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है। ग्राम खानपुर के पास तखतपुर का जंगल है। सोमवार की दोपहर किसी ने बीड़ी पीने के बाद गन्ने के खेत की मेड़ पर फेंक दी। बीड़ी के चिगारी से राम अवतार सिंह, सोहन सिंह, रामपाल सिंह, जय सिंह, भारत सिंह,अवनीश व जगन का करीब 20 बीघा जलकर राख हो गया। आग की लपटें देख दौड़े ग्रामीणों ने ट्रैक्टरों व हैरो आदि चला कर जैसे-तैसे आग पर काबू पाया। किसानों का कहना है कि उन्हें आग से लाखों का नुकसान हो गया। किसानों ने प्रशासन से मौका मुआयना कर मुआवजा दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी