45 बच्चों को मिलेगा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ

जनपद के ऐसे 45 बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ मिलेगा जिनके परिवार के कमाऊ व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु हुई है। प्रोबेशन विभाग ने लाभार्थियों की सूची सत्यापन के लिए भेज दी है ताकि पात्रों को इस योजना का लाभ महल सके।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 04:50 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 04:50 AM (IST)
45 बच्चों को मिलेगा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ
45 बच्चों को मिलेगा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ

जेएनएन, बिजनौर। जनपद के ऐसे 45 बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ मिलेगा, जिनके परिवार के कमाऊ व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु हुई है। प्रोबेशन विभाग ने लाभार्थियों की सूची सत्यापन के लिए भेज दी है, ताकि पात्रों को इस योजना का लाभ महल सके।

सूबे की सरकार ने ऐसे बच्चों को पालन-पोषण और शिक्षा-दीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा लागू की है, जिनके परिवार का एक कमाऊ अथवा मां-पिता दोनों की कोरोना की चपेट में आकर मृत्यु हुई है। इस योजना के लागू होने के बाद स्वास्थ्य एवं बाल विकास एवं सेवा पुष्टाहार विभाग के कर्मचारियों ने अभियान चलाकर ऐसे बच्चों को चिन्हित करने का काम किया। अभियान के दौरान 45 बच्चे चिन्हित किए गए, जिनके परिवार के कमाऊ सदस्य मां अथवा पिता की कोरोना की चपेट में आकर मृत्यु हो गई। इस योजना में यदि परिवार के एक कमाऊ सदस्य की कोरोना से संक्रमण से मौत होती है, तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन पत्र के साथ अधिकतम दो लाख रुपये का आय प्रमाणपत्र जमा करना होगा। वहीं कोरोना की चपेट में आने दो कमाऊ मां-पिता की मौत होने पर आय प्रमाणपत्र लगाने की जरूरत नहीं होगी। उधर, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार ने मुख्यमंत्री बाल सेवायोजना के तहत जनपद में 45 बच्चे चिन्हित किए गए है, जिनके परिवार के कमाऊ सदस्य की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो चुकी। सूची सत्यापन के लिए राजस्व विभाग को भेजी गई है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद पात्रों को इस योजना का लाभ दिलाने की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी