जिले के 407 गांवों को किया गया सैनिटाइज

पंचायत राज विभाग की ओर से शनिवार को जनपद के 407 ग्राम पंचायतों में मेरा गांव स्वच्छ गांव के तहत विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान गांवों की नालियों सड़क किनारे गंदगी के ढेर आदि की साफ-सफाई कराई गई और गांवों के गंदे पानी की निकासी सही कर उसे तालाबों तक पहुंचाया गया। साथ ही गांवों में सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:42 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:42 PM (IST)
जिले के 407 गांवों को किया गया सैनिटाइज
जिले के 407 गांवों को किया गया सैनिटाइज

जेएनएन, बिजनौर। पंचायत राज विभाग की ओर से शनिवार को जनपद के 407 ग्राम पंचायतों में मेरा गांव, स्वच्छ गांव के तहत विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान गांवों की नालियों, सड़क किनारे गंदगी के ढेर आदि की साफ-सफाई कराई गई और गांवों के गंदे पानी की निकासी सही कर उसे तालाबों तक पहुंचाया गया। साथ ही गांवों में सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया।

कोरोना संक्रमण का खतरा गांवों में बढ़ रहा है। इसलिए शासन एवं पंचायत राज विभाग की ओर से गांवों में स्वच्छता अभियान मेरा गांव, स्वच्छ गांव चलाया जा रहा है। अभियान में पंचायत के सफाई कर्मियों के अलावा अतिरिक्त मजदूर लगाए गए हैं। साफ-सफाई के लिए जेसीबी एवं ट्रैक्टर-ट्राली लगाई गई। अभियान के तहत नहटौर, नजीबाबाद, मोहम्मदपुर देवमल, नूरपुर, हल्दौर आदि ब्लाक के करीब 407 गांवों में चलाया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि गांवों में विशेष अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में जेसीबी मशीन लगाकर नालों और सड़क किनारे पड़े कूड़े-करकट की सफाई कराई जा रही है। सरकारी कर्मचारियों के अतिरिक्त मजदूर लगाकर भी ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही गांवों में बड़े टैंकों के माध्यम से पंचायतों को सैनिटाइजेशन कराया गया है।

कोरोना संक्रमण से मुक्ति को यज्ञ में दी आहुति

वैदिक यज्ञ समिति के तत्वावधान में शनिवार को मोहल्ला चौधरियान स्थित शिव मंदिर परिसर में हुए यज्ञ में देश-दुनिया से मुक्ति दिलाने के लिए आहूति दी। यह शिव मंदिर परिसर में गुरुवार को शाम तीन बजे प्रारंभ हुआ था, जो लगातार जारी है। शनिवार को शाम तीन बजे से शुरू हुए यज्ञ में वातावरण की शुद्धि के लिए आहूति दी। वहीं यज्ञ में मंत्रोच्चारण के दौरान देश और दुनिया से कोरोना संक्रमण से मुक्ति की प्रार्थना की गई। यज्ञ में मास्टर तारा सिंह, ज्ञानेश्वर सिंह, घनश्याम, धर्मपाल सिंह, कृष्ण गोपाल, शुभम चौधरी, सत्यवीर सिंह, योगेंद्र सिंह, विष्णु चौधरी, मुनेंद्र सिंह आर्य, जयपाल सिंह, मधुसूदन, कपिल, एवं निगम आदि ने आहूति दी। -

chat bot
आपका साथी