स्वरोजगार कर युवा दूर कर सकते हैं बेरोजगारी

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) चौरी-चौरा शताब्दी अमृत महोत्सव के तहत खादी ग्रामोद्योग विभाग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 08:25 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 08:25 PM (IST)
स्वरोजगार कर युवा दूर कर सकते हैं बेरोजगारी
स्वरोजगार कर युवा दूर कर सकते हैं बेरोजगारी

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : चौरी-चौरा शताब्दी अमृत महोत्सव के तहत खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा एक दिवसीय लघु प्रदर्शनी एवं जागरूकता शिविर का आयोजन शहीद स्मारक परऊपुर में किया गया। मुख्य अतिथि विधायक भदोही रविद्रनाथ त्रिपाठी ने कहा कि युवा स्वरोजगार कर बेरोजगारी को दूर कर सकते हैं।

उन्होंने शहीद झूरी सिंह की प्रतिमा व महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। साथ ही खाद्य पदार्थों से लेकर कपड़े, मिट्टी, लकड़ी के बर्तन व अन्य उत्पादों की लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया

उन्होंने कहा कि कहा कि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यह पहल की गई है। अमर शहीद झूरी सिंह के स्वजन रामेश्वर सिंह को अंगवस्त्रम भेंटकर सम्मानित किया गया। खादी ग्रामोद्योग अधिकारी जवाहरलाल ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनांतर्गत बैंक से अधिकतम 25 लाख तक का ऋण लेकर उद्यम स्थापित किया जा सकता है। इसमें सामान्य पुरूष लाभार्थियों को प्रोजेक्ट कास्ट का 25 फीसद तथा आरक्षित वर्ग तथा महिला उद्यमियों को 35 फीसद मार्जिनमनी अनुदान की सुविधा अनुमन्य है। ग्रामीण क्षेत्रों की वित्त पोषित इकाईयों को अधिकतम 13 फीसद ब्याज उपादान की सुविधा तीन वर्ष तक दिए जाने का प्रविधान है।

chat bot
आपका साथी