लगेगी दो बार वैक्सीन, तब मिलेगी कोरोना से मुक्ति

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी पूर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 04:55 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 04:55 PM (IST)
लगेगी दो बार वैक्सीन, तब मिलेगी कोरोना से मुक्ति
लगेगी दो बार वैक्सीन, तब मिलेगी कोरोना से मुक्ति

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी हो चुकी है। दो बार वैक्सीन लगाने के बाद ही डोज पूरा होगा। पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन आने के बाद टीकाकरण के लिए जिले के चिह्नित सात अस्पतालों में संसाधन, उपकरण व वेस्टेज मैनेजमेंट की तैयारी पूरी है। वैक्सीन आने के बाद सरकारी व निजी अस्पतालों के 5276 कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। लाइन लिस्टिग तैयार कर शासन को भेजी गई है। एक केंद्र पर एक दिन में 100 कर्मियों का टीकाकरण लगेगा। वैक्सीन लगाने के बाद आधा घंटे तक केंद्र पर रुकना होगा।

----------

एसएमएस के जरिए टीकाकरण की मिलेगी जानकारी

टीकाकरण के लिए पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए एसएमएस से वैक्सीन लगवाने के लिए जानकारी मिलेगी। लाइन लिस्टिग के दौरान दर्ज कराए गए मोबाइल नंबर पर टीकाकरण केंद्र, तिथि व अन्य ब्यौरा का एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी।

--------

चार चरण में होगा टीकाकरण

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को वैक्सीन आने के बाद चार चरणों में टीकाकरण लगेगा। पहले चरण में वैक्सीन लगाने की तैयारी हो रही है। स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। दूसरे चरण में वैक्सीन मिलने के बाद पुलिस, राजस्व व नगर निकाय कर्मियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तो चौथे चरण में संक्रामक या गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को टीकाकरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी