माटी कला में करेंगे स्वरोजगार, ऋण उपलब्ध कराएगी सरकार

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) आप माटी कला से जुड़कर जीविकोपार्जन करते हैं। रोजगार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 04:07 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 04:07 PM (IST)
माटी कला में करेंगे स्वरोजगार, ऋण उपलब्ध कराएगी सरकार
माटी कला में करेंगे स्वरोजगार, ऋण उपलब्ध कराएगी सरकार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : आप माटी कला से जुड़कर जीविकोपार्जन करते हैं। रोजगार को और बढ़ाना चाहते हैं। आर्थिक तंगी के चलते दिक्कत आ रही है। अब यह समस्या नहीं आएगी। माटी कला से जुड़कर स्वरोजगार करना चाहते हैं तो सरकार आपकी सुविधा के लिए ऋण उपलब्ध कराने को तैयार है। इतना ही नहीं अनुदान की पूंजीगत मद 25 फीसद तक अनुदान भी मुहैया कराया जाएगा। बस जरूरत है तो जिला ग्राद्योद्योग विभाग से जुड़कर योजना की जानकारी हासिल करने व ऋण के लिए आवेदन करने की। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी अमितेश कुमार सिंह ने बताया कि योजना से लाभान्वित करने के लिए आवेदन पत्र जमा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

---------

क्या है योजना

- ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक व्यक्तियों को स्थानीय स्वरोजगार उपलब्ध कराने के दृष्टिगत उ.प्र. माटीकला बोर्ड के तहत मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजनांतर्गत माटीकला के क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। अधिकतम 10 लाख रुपये के प्रोजेक्ट पर पूंजीगत मद में 25 फीसद अनुदान दिए जाने का प्रविधान है।

---------

किसे मिलेगा लाभ

- ग्रामीण क्षेत्रों में माटी कला शिल्पकार जो माटी निर्मित प्रतिमा, खिलौने, बर्तन, नरिया, थपुआ आदि गृह उपयोगी एवं कलात्मक वस्तुए बनाते हैं। ऐसे शिल्पकारों को बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। लाभार्थी जिनकी आयु 18 से 55 वर्ष के मध्य हो, वह 20 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी