मौसम मेहरबान, झमाझम बरसे मेघ

समय से दस्तक दिया मानसून इस बार जनपद के किसानों पर मेहरबान है। मानसून ने जिले के किसानों की बल्ले-बल्ले कर दी है। पूर्वांचल के जिलों में भदोही में मेघ झमाझम बरसे तो सबसे कम बारिश जौनपुर में रिकार्ड की गई है। इसके साथ ही पूर्वांचल के अन्य जिलों में कहीं कुछ कम तो कहीं अच्छी बारिश ने किसानों को उत्पादन के प्रति आशान्वित कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:16 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:06 AM (IST)
मौसम मेहरबान, झमाझम बरसे मेघ
मौसम मेहरबान, झमाझम बरसे मेघ

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : समय से दस्तक दिया मानसून इस बार जनपद के किसानों पर मेहरबान है। मानसून ने जिले के किसानों की बल्ले-बल्ले कर दी है। पूर्वांचल के जिलों में भदोही में मेघ झमाझम बरसे तो सबसे कम बारिश जौनपुर में रिकार्ड की गई है। इसके साथ ही पूर्वांचल के अन्य जिलों में कहीं कुछ कम तो कहीं अच्छी बारिश ने किसानों को उत्पादन के प्रति आशान्वित कर दिया है।

जिले में देखा जाय तो पिछले सात वर्ष बाद मानसून दुरुस्त आया। समय से हुई दस्तक के साथ झूमकर जब मेघ बरसे तो जून ने पिछले सात वर्ष के बारिश का रिकार्ड तोड़ दिया। एक जून से 10 जुलाई तक जिले में रिकार्ड 540 मि.मी वर्षा दर्ज की गई। उधर किसानों को समय से धान की रोपाई का मौका मिला तो लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली। इस बार हुई शुरूआत मे बारिश बेहतर देख किसानों से लेकर कृषि विशेषज्ञ व विभागीय अधिकारियों तक के चेहरे खिले हुए हैं। कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने बताया कि मौसम विभाग के एडवाइजरी के अनुसार पूर्वांचल के जिलों में एक जून से 10 जुलाई तक सबसे अधिक 540 मिमी बारिश भदोही में तो सबसे कम 180 मिमी जौनपुर जिले में रिकार्ड की गई है।

------------

फायदा अधिक नुकसान कम

बारिश का फायदा अधिक व नुकसान कम है। अच्छी बारिश होने से धान की रोपाई का काम समय से पूरा हो रहा है। इससे फसल को बढ़ने का पर्याप्त मौका मिलेगा। आगे भी मौसम साथ देता रहा तो पैदावार अच्छी होगी। इससे इतर दलहन-तिलहन की बोआई प्रभावित हुई है। हालांकि अरहर व बाजरा अभी दो चार दिन का मौका मिल जाएगा तो बोआई हो जाएगी। इस लिहाज से बारिश का फायदा अधिक व नुकसान कम है।

-अशोक प्रजापति जिला कृषि अधिकारी भदोही।

--------------

बारिश एक जून से 10 जुलाई तक (मि.मी. में)

भदोही 540

मीरजापुर 475.6

वाराणसी 386.6

सोनभद्र 332.9

आजमगढ़ 289.4

बलिया 287.8

गाजीपुर 279.6

चंदौली 181

जौनपुर 180.8

chat bot
आपका साथी