अनसुलझी पहेली बनी गोपीगंज स्टेशन मार्ग की पानी निकासी समस्या

जागरण संवाददाता गोपीगंज (भदोही) राजमार्ग पर स्थित प्रमुख व्यवसायिक नगर गोपीगंज। नगर के 25 व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:20 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:20 PM (IST)
अनसुलझी पहेली बनी गोपीगंज स्टेशन मार्ग की पानी निकासी समस्या
अनसुलझी पहेली बनी गोपीगंज स्टेशन मार्ग की पानी निकासी समस्या

जागरण संवाददाता, गोपीगंज (भदोही) : राजमार्ग पर स्थित प्रमुख व्यवसायिक नगर गोपीगंज। नगर के 25 वार्डों में निवासरत करीब 50 हजार की आबादी वाले नगर में बारिश के पानी निकासी को लेकर यूं तो तमाम व्यवस्था किए जाने के दावे हो रहे हैं। नाले-नालियों के निर्माण के साथ नियमित तौर पर सफाई कराने व कूड़े के उठान की भी बात कही जा रही है। इसके बाद भी नगर के स्टेशन रोड केड़वरिया मोहाल में बारिश के दौरान होने वाले जलजमाव की समस्या अनसुलझी पहेली बनी है। स्थिति यह है कि हल्की सी बारिश होने पर भी पानी निकासी नालियां ओवरफ्लो कर जाती है तो गंदा पानी सड़क व गलियों में बहना शुरू हो जाता है। इसके पीछे कारण नगर पालिका के वार्ड संख्या नौ में स्टेशन रोड पर सड़क के किनारे नाले का निर्माण न होना माना जाता है। वैसे वित्तीय वर्ष 2020-21 में विभिन्न स्थानों पर मिलाकर 35 लाख रुपये की लागत से डेढ़ किमी की लंबाई में नाले-नालियों का निर्माण कराया गया है।

मानसून की दस्तक हो चुकी है। इसी के साथ नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में जगह-जगह जलजमाव की समस्या उत्पन्न होने लगी है तो जलनिकासी को लेकर नागरिकों कि चिता बढ़ने लगी है। प्रमुख व्यवसायिक नगर के रूप में पहचान कायम किए नगर पालिका गोपीगंज भी इस समस्या से अछूता नहीं है। हालांकि कुछ वार्डों में स्थिति दयनीय है तो कुछ में संतोषजनक भी दिखती है। विशेषकर स्टेशन रोड पर नाला निर्माण को लेकर विभागीय कर्मियों का कहना रहा कि वहां का पानी जीटी रोड पर लाने के लिए कम से कम एक मीटर ऊंचा नाला बनाना होगा। जबकि स्टेशन की ओर रेलवे की भूमि है। इससे नाला बनना संभव नहीं हो पा रहा है।

---------

50,000 : आबादी

15,00 मीटर : नाले-नालियों का निर्माण

35 लाख : लागत खर्च

---------

- स्टेशन रोड पर पानी निकासी की व्यवस्था न होने से हमेशा समस्या बनी रहती है। बारिश के दिनों में तो स्थिति नारकीय हो जाती है। नगर पालिका को अवगत कराने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

- चित्र 9-- दीपक मिश्रा

--------

- नगर की पानी निकासी व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है। हल्की सी भी बारिश होने पर नालियां ओवरफ्लो करने लगती है। सड़क पर बहने वाले गंदे पानी से समस्या बढ़ जाती है। समस्या का निदान होना चाहिए।

- चित्र 10-- सिराज अख्तर

--------

- नगर पालिका परिषद के वार्ड संख्या नौ स्टेशन रोड पर सड़क के किनारे नाली का निर्माण नहीं कराया गया है। इससे लोगों के घरों तक से निकलने वाला गंदा पानी भी सड़कों पर बहता रहता है। समस्या का समाधान होना चाहिए।

- चित्र 11-- अमित तिवारी

---------

- बरसात के दिनों में स्थिति बेहद नारकीय हो जाती है। सड़क पर जमा होने वाले पानी से चलना मुश्किल हो जाता है। समस्या से निजात कर मिलेगी कुछ समझ में नहीं आ रहा है। पानी निकासी की व्यवस्था कराई जानी चाहिए।

- चित्र 12-- विनय तिवारी

chat bot
आपका साथी