नमूना जांच में मिले डेंगू के दो नए मरीज

जनपद में डेंगू का प्रभाव बढ़ रहा है। बीएचयू वाराणसी लैब जांच में दो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:58 PM (IST)
नमूना जांच में मिले डेंगू के दो नए मरीज
नमूना जांच में मिले डेंगू के दो नए मरीज

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : जनपद में डेंगू का प्रभाव बढ़ रहा है। बीएचयू वाराणसी लैब जांच में दो नए मामले सामने आने से अब कुल मरीजों की संख्या 19 हो गई। संक्रमित मिले दोनों मरीजों का स्वास्थ्य टीम की देखरेख में उपचार चल रहा है। जिला संक्रामक एवं महामारी विशेषज्ञ डा. अजीत पाठक ने बताया कि डेंगू के लक्षण मिलने पर तीन लोगों का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया था। शुक्रवार की देररात आई रिपोर्ट में चेरापुर व मैलौना निवासी एक-एक व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जबकि राजाबाजार ज्ञानपुर निवासी तीसरे व्यक्ति की रिपोर्ट निगेटिव है। दोनों मरीजों को एहतियात बरतने की हिदायत दी गई है। डाक्टर भी गवां चुके हैं जान :

डेंगू की वजह से वर्ष 2018 में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपीगंज में तैनात चिकित्सक अभय सिंह की मौत हो चुकी है। बलिया के गोराई निवासी डा अभय सिंह 2010 से यहां तैनात थे। डेंगू के उपचार को सुविधा और संसाधन न होने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कूड़े में पनप रही बीमारी :

भले ही नगरों में सफाई के नाम पर लाखों का वारा न्यारा होता हो लेकिन साफ-सफाई की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त नहीं है। नालियों में बजबजा रहा कचरा तो खुले में कूड़ा निस्तारण से संक्रामक बीमारियों से जूझ रहे हैं। जनपद के गोपीगंज, खमरिया, भदोही, सुरियावां, नई बाजार, घोसियां व ज्ञानपुर में साफ-सफाई की बदहाल व्यवस्था से अस्पतालों में मलेरिया, डेंगू आदि संक्रामक रोगियों की संख्या बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी