गांवों में टीबी मरीजों की देखभाल करेंगे ट्रीटमेंट सपोर्टर

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) क्षय रोग विभाग की ओर से आशा कर्मियों को ट्रीटमेंट सपो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 09:40 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 09:40 PM (IST)
गांवों में टीबी मरीजों की देखभाल करेंगे ट्रीटमेंट सपोर्टर
गांवों में टीबी मरीजों की देखभाल करेंगे ट्रीटमेंट सपोर्टर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : क्षय रोग विभाग की ओर से आशा कर्मियों को ट्रीटमेंट सपोर्टर के रुपे में नामित किया गया है। मरीजों को नियमित दवाएं मुहैया कराए जाने के अलावा दवा सेवन व स्वास्थ्य आदि का देखभाल करने की जिम्मेदारी दी गई है। अब तक 1400 क्षय रोगी ट्रीटमेंट सपोर्टर की निगरानी में दवाओं का सेवन कर रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि उपचार शुरु होने के बाद मौजूदा समय में टीबी लक्षण वाले सभी मरीजों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है।

जिले में क्षय रोग विभाग की ओर से आशा कार्यकर्ताओं को क्षय रोगियों की देखभाल के लिए ट्रीटमेंट सपोर्टर के रुप में नामित किया गया है। क्षय रोग की चपेट में आए 160 गंभीर श्रेणी के मरीजों के अलावा सामान्य को विभाग की ओर से दवा उपलब्ध कराई जाएगी। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. एसपी सिंह ने बताया सभी क्षय रोगियों की स्वास्थ्य जानकारी नियमित रुप से ट्रीटमेंट सपोर्टर से ली जा रही है। स्वास्थ्य जरूरत के हिसाब से दवाएं मुहैया कराकर इलाज चल रहा है।

----------

मरीजों को घर पर मिलेगी दवा

- जांच में टीबी रोग की पुष्टि होने पर मरीजों को अब विभाग या डाट सेंटर तक भाग दौड़ करने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। ट्रीटमेंट सपोर्टर डोर-टू-डोर मरीजों को नियमित रुप से दवाएं मुहैया कराएंगी। इसकी निगरानी क्षय रोग विभाग के चिकित्सक व अन्य जिम्मेदार अधिकारी रखेंगे।

-------------

वर्षवार टीबी रोगियों का आंकड़ा

वर्ष - क्षयरोगी

2019 - 1850

2020 - 1600

2021 - 1100

------------

सफल इलाज पर मिलती है प्रोत्साहन राशि

- ट्रीटीमेंट सपोर्टर से संबंधित क्षय रोगी के सफल इलाज पर प्रोत्साहन राशि मिलती है। प्रथम पंक्ति के रोगियों के सफल इलाज पर एक हजार रुपये और एमडीआर श्रेणी के क्षय रोगियों के सफल इलाज पर दो किश्तों में पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

chat bot
आपका साथी