..तो प्रशस्त होगा कृषि संकाय संचालन का रास्ता

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में कृ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:58 PM (IST)
..तो प्रशस्त होगा कृषि संकाय संचालन का रास्ता
..तो प्रशस्त होगा कृषि संकाय संचालन का रास्ता

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में कृषि संकाय के संचालन को सुनिश्चित कराने के लिए महाविद्यालय प्रशासन गंभीर हो चुका है। बनकर तैयार संकाय को संबद्धता प्रदान करने के लिए जहां महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को प्रस्ताव भेज दिया गया है। उधर पद सृजन के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर शासन स्तर से भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। संबद्धता व पद सृजित कर प्राध्यापक व शिक्षणेत्तर कर्मियों की तैनाती हुई तो नए सत्र से संचालन का रास्ता साफ हो जाएगा। छात्र-छात्राओं को कृषि से पढ़ाई की सुविधा हासिल होने लगेगी।

महाविद्यालय में कृषि संकाय के संचालन के लिए वर्ष 2016-17 में योजना तैयार की गई थी। इसके लिए बजट जारी कर महाविद्यालय के हास्टल परिसर में 5.50 करोड़ रुपये की लागत खर्च कर सुसज्जित भवन का निर्माण कराया चुका है। योजना थी कि संकाय में कृषि से जुड़े 13 विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी। करीब डेढ़ वर्ष पहले भवन को हैंडओवर भी कर दिया गया है। जबकि संचालन के लिए अभी तक पद सृजित नहीं किया जा सका है। बहरहाल अब महाविद्यालय प्रशासन ने जहां काशी विद्यापीठ को संबद्धता देने के लिए प्रस्ताव भेज दिया है तो पद सृजन कर प्राध्यापक व अन्य शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की तैनाती के लिए शासन स्तर से भी पैनल चलाया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही प्राध्यापकों व कर्मचारियों की तैनाती होगी।

----------

कितने प्राध्यापक व कर्मचारियों की जरूरत

- कृषि संकाय के लिए 13 विषयों की पढ़ाई के लिए 35 प्राध्यापक, 13 लैब असिस्टेंट, 15 लैब संवाहक व 13 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की जरूरत है। प्राचार्य डा. पीएन डोंगरे का कहना रहा कि पद सृजन कर तैनाती करने का मामला शासन स्तर का है। इसके लिए शासन को पत्र भेजा गया है। शासन स्तर से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्राध्यापक व अन्य शिक्षणेत्तर कर्मियों की तैनाती होते ही संकाय का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी