नहीं घुटेगा किसी का दम, जिले को मिली प्राणवायु

वैश्विक महामारी बनी कोरोना वायरस संक्रमण के चल रहे दौर में अब किसी भी जरूरतमंद को आक्सीजन की कमी नहीं होने पाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 04:26 PM (IST)
नहीं घुटेगा किसी का दम, जिले को मिली प्राणवायु
नहीं घुटेगा किसी का दम, जिले को मिली प्राणवायु

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : वैश्विक महामारी बनी कोरोना वायरस संक्रमण के चल रहे दौर में अब किसी भी जरूरतमंद को आक्सीजन की कमी नहीं होने पाएगी। आक्सीजन के अभाव में किसी भी कोरोना संक्रमित की मौत नहीं होने पाएगी। शासन की ओर से रविवार को भदोही-मीरजापुर सहित वाराणसी जिले के लिए 40 टनआक्सीजन और आवंटित कर दिया गया है तो 15 एमटी आक्सीजन मीरजापुर की रिफिलिग कंपनी काव्या की ओर से मंगाई गई है। बोकारो से आक्सीजन लेकर पूर्वोत्तर रेलवे के माधोसिंह रेलवे स्टेशन पर स्थित कंटेनर डीपो में पहुंची ट्रेन से अनलोड कर ट्रक टेलर से मीरजापुर, वाराणसी स्थित रिफलिग प्लांट पर भेजा गया है।

कोरोना महामारी में आक्सीजन की किल्लत से हो रही मौतों को लेकर देश की सर्वोच्च अदालत भी गंभीर है। शासन ने प्रत्येक जिले को आक्सीजन आवंटित किया है। रविवार को कंटेनर डीपो में पहुंची 40 टन आक्सीजन को अनलोड कराने में लगे महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र हरेंद्र प्रताप ने बताया कि शासन स्तर से भेजे गए 40 एमटी आक्सीजन में से 35 एमटी वाराणसी के लिए व पांच एमटी भदोही-मीरजापुर के लिए मीरजापुर स्थित रिफिलिग प्लांट पर भेज दिया गया। इसके अतिरिक्त मीरजापुर स्थित काव्या रिफलिग प्लांट की ओर से मंगाए गए 15 एमटी आक्सीजन को भी मीरजापुर भेजा गया है। यहां पर रिफलिग होने के बाद आक्सीजन सिलेंडर जरूरत के अनुसार कोविड अस्पतालों में भेजा जाएगा। इस मौके पर ज्वाइंट कमिश्नर इंडस्ट्री वाराणसी-मीरजापुर मंडल उमेश कुमार सिंह भी मौजूद रहें। यानी अब मीरजापुर व भदोही के लिए 20 टन और आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो चुकी है।

------------

800 रुपये तय है जंबो सिलेंडर का दाम

- आक्सीजन की जंबो सिलेंडर का दाम 800 सौ तो छोटे सिलेंडर का 400 रुपये मूल्य तय है। आक्सीजन की कालाबाजारी रोकने के लिए बनाई गई टीम के सदस्य मुख्य खाद्य सुरक्षाधिकारी कमल निवास त्रिपाठी ने बताया कि दो दिनों में कई अस्पतालों की जांच की जा चुकी है। सभी को सख्त हिदायत दी गई है कि किसी तरह की शिकायत सामने न आने पाए। बताया कि कुछ अस्पतालों में मरीजों को घंटे-दो घंटे का फ्री आक्सीजन सपोर्ट भी दिया जा रहा है। कहा कि आक्सीजन की कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी। शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी