धनतेरस का सजा बाजार तो उमड़े खरीदार

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) धनतेरस पर मंगलवार को विभिन्न नगर व बाजारों से लेकर गां

JagranPublish:Tue, 02 Nov 2021 09:55 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 09:55 PM (IST)
धनतेरस का सजा बाजार तो उमड़े खरीदार
धनतेरस का सजा बाजार तो उमड़े खरीदार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : धनतेरस पर मंगलवार को विभिन्न नगर व बाजारों से लेकर गांवों की चट्टी-चौराहे पर सजी दुकानों पर खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। खरीदारी को लेकर लोगों का उत्साह परवान चढ़ा तो महंगाई भी नत मस्तक हो उठी। नगर, बाजार में विभिन्न तरह की सजी दुकानों पर न सिर्फ पूरे दिन लोग डटे रहे बल्कि जमकर खरीदारी भी की। उधर भीड़ के चलते लोगों को जाम के झाम से भी जूझना पड़ा धनतेरस के मौके पर अधिक व्यवसाय कर लिए जाने की तैयारी कई दिन पहले से शुरू कर दी गई थी। दुकानदार जहां आकर्षक ढंग से अपनी दुकानें सजाने में लगे थे तो ग्राहक आकर्षित हो इसके लिए तमाम उपहार योजनाएं भी लांच की गई थी। मंगलवार को पूर्वाह्न बाद से ही चाहे वह जिला मुख्यालय नगर ज्ञानपुर रहा हो या फिर राजमार्ग पर स्थित खमरिया, घोसिया नगर अथवा जंगीगंज, ऊंज, माधोसिंह, औराई व बाबूसराय आदि बाजार हर जगह स्थाई के साथ अस्थाई दुकानें तक सज गई थी।

-----------

खिलौने वाली मिठाई की रही धूम

- दीप पर्व दीपावली को देखते हुए बाजारों में लाई,चिवड़ा, गुड़ गट्टे के साथ खिलौने वाली चीनी मिठाई ने भी धूम मचाए रखा। स्थिति यह रही कि जगह-जगह लाई चिवड़ा की तमाम दुकानें सजी नजर आई। विशेषकर रंग व बिरंगी खिलौने वाली मिठाई इसी मौके पर बाजार में दिखाई पड़ती है। ऐसे में लोग इसे खरीदना नहीं भूलते।

------------

लक्ष्मी-गणेश व कलात्मक

खिलौनों ने लुभाया

- दीपपर्व दीपावली पर सुख-समृद्धि के लिए लक्ष्मी गणेश की पूजा का विधान है। इसे देखते हुए लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ लगी रही। तरह-तरह के आकर्षक ढंग से तैयार मूर्तियां लोगों को आकर्षित करती रहीं। वहीं मिट्टी के कलात्मक खिलौनों ने भी लोगों को खूब लुभाया। मिट्टी से तैयार तगह-तरह के दीपों सहित अन्य खिलौनों की भी लोगों ने खरीदारी की।