खलवापुर में नालियां ध्वस्त, कई जगह जलजमाव

दो दिन पहले हुई बारिश के साथ जिले में मानसून की दस्तक हो चुकी है। इसी के साथ नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में जगह-जगह जलजमाव की समस्या उत्पन्न होने लगी है। जलनिकासी को लेकर लोगों की चिता भी बढ़ने लगी है। मिनी कालीन नगरी के नाम से पहचाने जाने वाले नगर पंचायत खमरिया में पानी निकासी को लेकर की गई व्यवस्था पर नजर डालें तो वार्ड संख्या खलवापुर में जर्जर व लगभग गायब हो चुकी नाली समस्या को बढ़ा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:44 PM (IST)
खलवापुर में नालियां ध्वस्त, कई जगह जलजमाव
खलवापुर में नालियां ध्वस्त, कई जगह जलजमाव

जागरण संवाददाता, खमरिया (भदोही) : दो दिन पहले हुई बारिश के साथ जिले में मानसून की दस्तक हो चुकी है। इसी के साथ नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में जगह-जगह जलजमाव की समस्या उत्पन्न होने लगी है। जलनिकासी को लेकर लोगों की चिता भी बढ़ने लगी है। मिनी कालीन नगरी के नाम से पहचाने जाने वाले नगर पंचायत खमरिया में पानी निकासी को लेकर की गई व्यवस्था पर नजर डालें तो वार्ड संख्या खलवापुर में जर्जर व लगभग गायब हो चुकी नाली समस्या को बढ़ा रही है। हालांकि अन्य वार्डों में स्थिति संतोषजनक है। नाले-नालियों को साफ कराया गया है। वैसे यहां की सबसे बड़ी समस्या यह है कि बारिश व अन्य समय में नगर से निकलने वाला सारा गंदा पानी लोगों के खेतों में जमा होता रहता है। इससे खेती नहीं हो पा रही है।

नगर पंचायत खमरिया के कुल 15 वार्डों में करीब 50 हजार की आबादी रहती है। यहां जलनिकास की सुविधा के लिए करीब तीन करोड़ रुपये खर्च कर विभिन्न स्थानों पर पांच किलोमीटर की लंबाई में नाले-नालियों का निर्माण कराया गया है। बारिश को देखते हुए सफाई भी कराई गई है। जबकि खलवापुर में वर्षों पूर्व बनाया गया नाला ध्वस्त हो चुका है। ऊपर रखे गए ढक्कन तक टूट चुके हैं। कहीं-कहीं तो यह भी पता नहीं चलता कि नाला है भी या नहीं। यहां पानी निकासी की व्यवस्था बदहाल दिखती है। गंदा पानी किसानों के खेतों में जमा होने से पूरे वर्ष लोग बोआई नहीं कर पाते। निकासी के लिए बना कच्चा नाला भी ध्वस्त है। यदि किसी अन्य मद से नगर के बाहर ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले भाग में नाला बन जाए तो पानी आसानी से निकल सकता है।

------------

क्या बोले लोग

- नगर पंचायत में पानी निकासी के लिए नाले का निर्माण तो कराया गया है, लेकिन नगर सीमा से बाहर कोई व्यवस्था नहीं है। इससे आस-पास के खेतों में ही जलजमाव होता है। इससे किसानों के खेत हर समय डूबे रहते हैं। फसल बर्बाद हो जाने से किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है।

चित्र 4-- मोहम्मद आरिफ

-----------

- नगर पंचायत खमरिया के तमाम छोटे, बड़े नाले की समय से सफाई न कराने की वजह से जलनिकासी नहीं हो पाती है। बारिश के समय तो सड़क का पानी लोगों के घरों तक में चला जाता है। समय रहते सभी नालों, नालियों की अच्छे ढंग से सफाई कराए जाने की जरूरत है।

चित्र 5-- रफीक अंसारी

-----------

- नगर पंचायत कार्यालय से 50 मीटर पहले खलवापुर चौराहे पर पानी निकासी के लिए बनी नाली जर्जर हो गई है। पानी सड़क पर बहता रहता है। इस समस्या से अवगत कराने के बाद भी निस्तारण को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नाली निर्माण की जरूरत है।

चित्र 6-- नफीस अहमद

------------

- नालियों की नियमित तौर पर सफाई नहीं कराई जाती। बरसात के समय में नाली जाम हो जाने से सड़कों पर पानी बहने लगता है। खलवापुर व कुछ अन्य वार्डों की स्थिति तो पूरी तरह से बदहाल हो जाती है। समस्या का समाधान होना चाहिए।

चित्र -7--- मोहम्मद दानिस

------------ बोले अधिशासी अधिकारी, नहीं आई कहीं से भी शिकायत

नगर पंचायत खमरिया के अधिशासी अधिकारी विजय कुमार यादव ने बताया कि पूरे नगर में कहीं से ऐसी शिकायत नहीं आई है कि पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। कहीं से शिकायत आती है तो नाली के निर्माण कराया जाएगा। बारिश को देखते हुए नाले-नालियों की साफ-सफाई कराई गई है।

chat bot
आपका साथी