शिष्यों ने नवाया शीश, गुरुजनों ने दिया आशीष

जागरण संवाददाता सीतामढ़ी/ औराई (भदोही) गुरु-शिष्य की परंपरा अनादि काल से चली आ रही ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 03:29 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 03:29 PM (IST)
शिष्यों ने नवाया शीश, गुरुजनों ने दिया आशीष
शिष्यों ने नवाया शीश, गुरुजनों ने दिया आशीष

जागरण संवाददाता सीतामढ़ी/ औराई (भदोही) : गुरु-शिष्य की परंपरा अनादि काल से चली आ रही है। संतों ने गुरु का स्थान गोविद (ईश्वर) से भी ऊपर रखा है। इसी परंपरा के क्रम में गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर शनिवार को शिष्यों ने गुरु के चरण कमल का वंदन किया। श्रद्धापूर्वक शीश नवाकर आशीर्वाद लिया। गुरुओं ने भी अपने शिष्यों को खुले मन से जीवन के हर क्षेत्र में ऊंचाइयां हासिल करने का आशीर्वाद दिया। इस दौरान जगह-जगह हवन-पूजन आदि के भी आयोजन किए गए।

गुरु पूर्णिमा पर्व पर ज्ञानपुर नगर से सटे सिंहपुर स्थित राधा स्वामी आश्रम में पहुंचकर लोगों ने संत आनंद स्वरूप महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान हवन पूजन आदि का भी आयोजन किया गया। अर्जुनपट्टी स्थित आश्रम में सुबह से ही शिष्यों की कतार लगी रही। यहां पर गुरु लक्ष्मणानंद जी महाराज का लोगों ने श्रद्धापूर्वक पूजन-अर्चन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान वहां सजी दुकानों, झूला आदि से मेले जैसा नजारा बना रहा। इसी तरह घोपइला स्थित साईं धाम में सुबह से ही भक्तजन पूजन-अर्चन में तल्लीन दिखे। सायंकाल आरती के बाद भजन कीर्तन का भी आयोजन हुआ और लोगों में प्रसाद वितरण किया गया।

ऊंज प्रतिनिधि के अनुसार गुरुपूर्णिमा के पावन अवसर पर क्षेत्र के कई स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में शिष्यों ने गुरुओं का चरण वंदन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। बाबा सेमराधनाथ धाम में स्वामी कमला शंकर व्यास के आश्रम, अकोढ़ा में वनमाली महाराज के आश्रम में पहुंचकर शिष्यों ने गुरु का आशीर्वाद प्राप्त किया। दीन दयाल आश्रम रोही में गुरुपूर्णिमा का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सीतामढ़ी प्रतिनिधि के अनुसार: गुरू पूर्णिमा के अवसर पर गायत्री युग चेतना केंद्र में गुरु की महिमा बताते हुए यज्ञाचार्य शान्ति कुंज प्रतिनिधि मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि गुरु व्यक्ति नहीं शक्ति होता है। वह अपने भक्तों के दोष दुर्गुणों को दूर कर सही आध्यात्मिक मार्ग को प्रशस्त करता है इस अवसर पर सैकड़ों गायत्री साधकों ने अखंड गायत्री महामंत्र का जाप किया। गुरु देव पंडित श्रीराम शर्मा के मिशन को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। इस मौके पर सुधाकर नाथ तिवारी, प्रभा शंकर दुबे, ईश्वर चंद्र केसर, राजेंद्र दुबे, अजय सिंह, अनिल सिंह, गंगाधर यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी