बढ़ती आबादी में रोजगार उपलब्ध कराना चुनौती

बढ़ती आबादी व कम होते रोजगार के अवसर से युवाओं में हताशा व तनाव की स्थिति उत्पन्न हो रही है। जिसका दबाव उन्हें अपराध की ओर अग्रसर करता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 07:00 PM (IST)
बढ़ती आबादी में रोजगार उपलब्ध कराना चुनौती
बढ़ती आबादी में रोजगार उपलब्ध कराना चुनौती

जासं, बाबूसराय (भदोही) : बढ़ती आबादी व कम होते रोजगार के अवसर से युवाओं में हताशा व तनाव की स्थिति उत्पन्न हो रही है। जिसका दबाव उन्हें अपराध की ओर अग्रसर करता है। आज संगठित क्षेत्र में नौकरियों का अवसर घट रहा है तो असंगठित क्षेत्र का दायरा बढ़ रहा है। ऐसे समय में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती है। शंभुनाथ सिंह रिसर्च फाउंडेशन व सिडबी के सहयोग से गिर्दबड़गांव में स्थापित स्वावलंबन कनेक्ट केंद्र का बुधवार को शुभारंभ करते हुए डीएम राजेंद्र प्रसाद ने यह बातें कहीं।

उन्होंने उम्मीद जताई की केंद्र के जरिए ग्रामीण युवाओं में स्वरोजगार के प्रति उत्साह पैदा होगा। लेट्स इंडोर्स संस्था सिडबी के निदेशक वरुण कश्यप ने जोर दिया कि युवाओं को नौकरी के पीछे भागने के बजाय स्वरोजगार अपनाना चाहिए। राजीव कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र स्थापना का उद्देश्य है कि युवाओं को कार्पेट वीबिग, मोबाइल रिपेयरिग, ब्यूटीशियन तथा उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण व प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के जरिये स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। जिससे उन्हें सुरक्षित भविष्य मिल सके। विभिन्न विभाग व बैंक के मौजूद अधिकारियों ने योजनाओं की जानकारी दी। संस्था की निदेशिका डॉ. रोली सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। मयंक शेखर मिश्र, अचल सिंह, सुशील श्रीवास्तव, सत्यदेव, विजय, संतलाल, प्रतिभा, बबिता, शिवकुमार आदि थे।

chat bot
आपका साथी