घोटालेबाज ठेकेदार का टेंडर किया निरस्त

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) बभनौटी स्थित भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से फर्जी बिल्टी बनाकर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:58 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:58 PM (IST)
घोटालेबाज ठेकेदार का टेंडर किया निरस्त
घोटालेबाज ठेकेदार का टेंडर किया निरस्त

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): बभनौटी स्थित भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से फर्जी बिल्टी बनाकर कालाबाजारी करने के लिए मीरजापुर मंडी में ले जाए रहे खाद्यान्न के मामले में आरोपित ठेकेदार महेंद्र गुप्ता का टेंडर निरस्त कर दिया गया है। साथ ही सुरियावां केंद्र प्रभारी पर कार्रवाई की तलवार लटकी रही है। मामले की जांच रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है। इस मामले में दो अन्य ठेकेदारों को भी नोटिस जारी की गई है।

प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना में गरीबों के लिए आए राशन की व्यापक स्तर पर कालाबाजारी की जा रही है। विभागीय अधिकारियों के तालमेल से ठेकेदार प्रत्येक माह गरीबों का राशन गटक जा रहा है। एफसीआई गोदाम से फर्जी बिल्टी बनाकर 200 क्विटल गेहूं मीरजापुर मंडी ले जाया रहा था। इस मामले में ठेकेदार महेंद्र गुप्ता सहित चार के खिलाफ मीरजापुर के चील्ह थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। दो अन्य ठेकेदारों को भी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के अंतर्गत सुरियावां केंद्र के लिए निकला ट्रक मीरजापुर जा रहा था। केंद्र प्रभारी ने इसकी जानकारी भी विभाग को नहीं दी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। इस मामले में आरोपित ठेकेदार के टेंडर को निरस्त कर दिया गया है। इसके अलावा भी जो भी दोषी पाए जाएंगे सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-----------------------

ठेकेदार व अधिकारी की मिलीभगत उजागर

प्रधानमंत्री की शीर्ष प्राथमिकता में शामिल गरीब अन्न योजना में आए गरीबों के राशन को खुले बाजार में बेचा जा रहा है। चील्ह थाने में आरोपित ठेकेदार महेंद्र गुप्ता के खिलाफ केस दर्ज किया गया है लेकिन उसकी गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई। आरोपित ठेकेदार विभाग के अधिकारियों के साथ चाय की चुस्की ले रहा है। इसके साथ ही विभाग दोनों अन्य ठेकेदारों को बचाने में जुटा हुआ है। सवाल यह है कि बगैर जीपीएस सिस्टम के वाहनों से खाद्यान्न की निकासी क्यों की जा रही है। इतने के बाद भी अभी तक अंकुश नहीं लग पाया है। इसके साथ ही एफसीआई गोदाम के अधिकारी और डिस्पैच करने वाले अधिकारी पर भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

--------------------

घोटालेबाज संचालक की नहीं हुई गिरफ्तारी

भदोही में प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना में पांच हजार क्विटल घोटाला करने वाले गोदाम संचालक शेरू खान सहित अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी अभी तक नहीं की जा सकी है। कोतवाली पुलिस मामले को रफा-दफा करने की जुटी हुई है। एसपी डा. अनिल कुमार ने बताया कि पुलिस दबिश दे रही है। शीघ्र ही आरोपितों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी